1. home Hindi News
  2. national
  3. cinema hall reopen tamil nadu government approved to open cinema hall theater and multiplex with 100 per cent capacity aml

Cinema Hall Reopen: तमिलनाडु में 100 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स को खोलने की मंजूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Cinema Hall Reopen
Cinema Hall Reopen
ANI

Cinema Hall Reopen चेन्नई : तमिलनाडु सरकार ने सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स और थिएटरों (Cinema Hall, Theatres and Multiplexes) को 100 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की मंजूरी दे दी है. सरकार ने इस मंजूरी के साथ कोविड-19 नियमों की कड़ाई से पालन का निर्देश भी दिया है. सरकार (Tamilnadu Government) की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि सिनेमाघरों, थिएटरों और मल्टीप्लेक्स की क्षमता को 50 फीसदी से बढ़ाकर 100 फीसदी करने की अनुमति दी जाती है. संचालन के दौरान कोरोनावायरस महामारी पर केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों (SOP) का कड़ाई से पालन करना होगा.

तमिल फिल्म के कलाकारों ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है. इसके साथ ही सिनेमाघरों, थिएटरों और मल्टीप्लेक्स संचालकों ने राज्य के मुख्यमंत्री के पलानीसामी को इस फैसले के लिए धन्यवाद कहा है. बता दें कि पूर्व में तमिल फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने राज्य सरकार से अनुरोध किया था कि सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स की क्षमता को बढ़ाकर 100 फीसदी किया जाए.

बता दें कि मार्च 2020 में कोरोनावायरस महामार के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया था. लॉकडाउन के दौरान सभी राज्यों के सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स और थिएटरों को भी बंद कर दिया गया था. उसके बाद देश अनलॉक होना शुरू हुआ तो सरकार ने कई चीजों पर से पाबंदियां हटा लीं. उसके बाद राज्यों को भी अधिकार दे दिया गया कि वे पाबंदियों को धीरे-धीरे हटा सकते हैं.

इसके बाद तमिलनाडु सरकार ने 10 नवंबर से सिनेगाघरों, मल्टीप्लेक्स और थिएटरों को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी थी. उस समय भी केंद्र सरकार की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करना जरूरी था. अब सरकार ने तब 100 फीसदी क्षमता के साथ संचालन की अनुमति दी है तो एसओपी का पालन ज्यादा जरूरी हो गया है.

सरकार ने संचालकों को निर्देश दिया है कि शो के दौरान लोगों को कोरोनावायरस के प्रति जागरूक करने के लिए छोटे वीडियो क्लिप दिखाएं और शो के दौरान ही यह जांच सुनिश्चित करें कि एसओपी का पालन किया जा रहा है. प्रवेश के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. हर शो के बाद पूरे हॉल को सैनिटाइज किया जायेगा. साथ ही प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था करनी होगी.

Posted by: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें