1. home Hindi News
  2. national
  3. china helping pakistan to deploy missile system in pok

चीन के साथ मिलकर पाकिस्तान की 'नापाक' हरकत! पीओके में लगा रहा मिसाइल सिस्टम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ड्रैगन की नापाक हरकत
ड्रैगन की नापाक हरकत
Photo: Twitter

नयी दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के बीच पाकिस्तान चीन के साथ मिलकर कोई गहरी साजिश रच रहा है. इस बात का खुलासा भारत की शीर्ष खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग ने किया है. जानकारी मिली है कि पाकिस्तान चीन के सहयोग से पाक अधिकृत कश्मीर में कुछ स्थानों पर मिसाइल तैनात कर रहा है. पाकिस्तान पीओके में जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल तैनात कर रहा है.

खुफियां एसेंसियों की पाक पर पैनी नजर

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख सहित कई अन्य स्थानों पर जारी सीमा विवाद के बीच भारतीय खुफिया एजेंसियां पाकिस्तान पर पैनी नजर रख रही है. इसी बीच रॉ को ये जानकारी मिली. जानकारी के मुताबिक पाक अधिकृत कश्मीर के लसादन्ना ढोक इलाके में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और पाकिस्तानी सेना के जवान मिसाइल लगाने का काम कर रहे हैं. पाकिस्तानी सेना के 130 जवान और तकरीबन 40 की संख्या में आम लोग मिसाइल सिस्टम के लिए साइट बनाने के काम में जुटे हैं.

रिसर्च एंड एनालिसिस विंग ने दी जानकारी

रिसर्च एंड एनालिसिस विंग ने ये भी जानकारी दी है कि मिसाइल का कंट्रोल रूम बाघ जिला स्थित पाकिस्तान आर्मी हेडक्वार्टर में बनाया जा रहा है. इस कंट्रोल रूम में चीनी सेना के 3 अधिकारियों सहित पीएलए के 10 सैनिक तैनात रहेंगे. रॉ ने बताया है कि इसी तरह की और साइट्स झेलम जिला स्थित चिनारी और हट्टियन बाला में चकोठी के पास मिली है.

पाकिस्तान और चीन की साजिश केवल जमीन पर नहीं है बल्कि दोनों की नापाक हरकतें समुद्री सीमा के पास भी जारी है. इसी साल 5 फरवरी को भारतीय कोस्टगार्ड्स ने चीनी युद्धपोत जियांगवेई-इल को गुजरात के पोरबंदर तट से तकरीबन 11 नॉटिकल मील दूर पाकिस्तानी सीमा के पास देखा था. हालांकि ड्रैगन ने कोई हिमाकत नहीं दिखाई थी.

भारत और चीन के बीच कई महीने से तनाव

बता दें कि भारत और चीन के बीच बीते मई महीने से ही विवाद है. भारत और चीन की सेना के बीच 15 जून और 29 अगस्त की रात को झड़प भी हो चुकी है. 15 जून को गलवान वैली की हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे वहीं चीन को भी काफी नुकसान पहुंचा था. सैन्य वार्ता सहित विदेश और रक्षा मंत्री स्तर की द्विपक्षीय वार्ताएं हो चुकी हैं लेकिन सीमा पर तनाव बदस्तूर जारी है. इस बीच रॉ की नई सूचना चौंकाने वाली है.

Posted By- Suraj Kumar Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें