1. home Hindi News
  2. national
  3. chanda kochar biography how she get success and than down fall started the journey of her success forbes magazine powerful women india news hindi pwn

चंदा कोचर: फोर्ब्स की सूची में शामिल होने वाली महिला बैंकर, जानिये अर्श से फर्श तक का सफर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चंदा कोचर: फोर्ब्स की सूची में शामिल होने वाली महिला बैंकर, जानिये अर्श से फर्श तक का सफर
चंदा कोचर: फोर्ब्स की सूची में शामिल होने वाली महिला बैंकर, जानिये अर्श से फर्श तक का सफर
Twitter

चंदा कोचर भारतीय बैंकिग जगत की एक ऐसी महिला जिसकी पहचान आईसीआईसीआई बैंक को रिटेल बैंकिग के क्षेत्र में स्थापित करने के लिए जाना जाता है. करीब 10 वर्षों तक आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ और मेनैजिंग डायरेक्टर रही चंदा उस वक्त सुर्खियों में आयी जब उन्होंने वीडियोकॉन कंपनी को लोन दिया. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने चंदा कोचर के पति को गिरफ्तार किया है.

राजस्थान के जोधपुर में जन्मी चंदा कोचर ने जयपुर से स्कूल शिक्षा हासिल की, फिर मुंबई के जय हिंद कॉलेज से बीकॉम की डिग्री हासिल की. इसके बाद कॉस्ट अकाउंटेसी की पढ़ाई करने के बाद जमना लाल बजाज इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंड स्टडीज से मैनेजमेंट की पढ़ाई की. 1984 में चंदा कोचर आईसीआईसीआई से मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर जुड़ी.

उनके करियर में बड़ा बदलाव तब आया जब उनकी संस्था निवेश के साथ साथ बैंकिग के क्षेत्र में आयी. इसके बाद 1994 में उन्हें इस बैंक असिस्टेंट जनरल मैनेजर बनाया गया. इसके बाद चंदा कोचर उपलब्धि की सीढ़ीयां चढ़ती गयी और वर्ष 2009 में उन्हें आईसीआईसीआई बैंक का सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर बना दिया गया.

चंदा कोचर की अगुवाई में चार बार 2001, 2003, 2004, 2005 आईसीआईसीआई बैंक को बेस्ट रिटेल बैंक ऑफ इंडिया का सम्मान मिला. चंदा कोचर को 2004 में रिटेल बैंकर ऑफ इयर का सम्मान मिला. फिर 2005 में इकोनॉमिक टाइम्स की ओर से बिजनेस वूमन ऑफ द इयर का सम्मान मिला. इस साल उन्हें फॉर्ब्स की मोस्ट पावरफुल वूमेन इन बिजनेस में जगह मिली. 2009 में दुनिया दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में फोर्ब्स ने उन्हें 20 वां स्थान दिया.

बता दे कि प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन से जुड़े एक मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्य कार्याधिकारी चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार कर लिया है. अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि एजेंसी ने दीपक को मुंबई में धनशोधन रोकथाम कानून की धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया.

एजेंसी वीडियोकोन समूह को बैंक से कर्ज देने में कथित अनियमितताओं और धनशोधन के मामले में कोचर दंपति से पूछताछ करती रही है. ईडी ने इस साल के शुरू में, चंदा कोचर, दीपक कोचर और उनके स्वामित्व एवं नियंत्रण वाली कंपनियों से संबंधित 78 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली थी.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें