1. home Hindi News
  2. national
  3. centre advised states to launch special drives to issue ration cards under national food security act 2013 rjh

अब रिक्शा चालकों और कूड़ा बीनने वालों का बनेगा राशन कार्ड, एड्रेस प्रूफ को लेकर नहीं होगी परेशानी, केंद्र सरकार ने राज्यों को दी ये सलाह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ration Card
Ration Card
Prabhat Khabar

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को यह सलाह दी है कि वे नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट 2013 के तहत सस्ते दर पर अनाज उपलब्ध कराने के लिए विशेष अभियान चलाकर गरीबों और जरूरतमंदों का राशन कार्ड बनायें. केंद्र ने राज्यों को निर्देश दिया है कि खासकर रिक्शा चलाने वाले, कूड़ा बीनने वाले, फेरी वाले और मजदूरों का राशन कार्ड बनवायें, ताकि उन्हें सस्ते दर पर अनाज मिल सके.

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय की ओर से राज्यों को लिखे पत्र में कहा कि ऐसी कई शिकायतें मीडिया, न्यूजपेपर, एनजीओ और माध्यमों से मिलती रहती हैं कि समाज के सबसे कमजोर और जरूरतमंद तबके जिनमें कूड़ा बीनने वाले, फेरी वाले, रिक्शा चालक, मजदूर एवं प्रवासी मजदूर शामिल हैं उन्हें सस्ते दर पर अनाज की जरूरत तो है, लेकिन उनके पास राशन कार्ड नहीं होने के कारण उन्हें अनाज नहीं मिल पा रहा है.

ऐसा देखा जा रहा है कि गरीब और जरूरतमंद जिनके पास एड्रेस प्रूफ नहीं है उन्हें राशन कार्ड बनवाने में काफी दिक्कत होती है. इसलिए संघीय सलाहकार ने विशेष अभियान चलाकर गरीबों के लिए राशन कार्ड बनाने की अपील की है.

सरकार की ओर से आठ सौ मिलियन लोगों को सस्ते दर पर अनाज उपलब्ध कराया जाता है. मई और जून महीने के लिए इन्हें खाद्य सुरक्षा एक्ट के तहत पांच किलो अनाज भी मुहैया कराया जायेगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें