1. home Home
  2. national
  3. central give clarification on allegations about underreporting cases of death from corona rts

कोरोना से मौत के मामलों को कम करके दिखा रही सरकार? केंद्र ने दी सफाई

मीडिया रिपोर्ट में कई बार केंद्र सरकार पर कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान होने वाली मौतों के आंकड़ें कम करके दिखाने का आरोप लगा गए हैं. इन आरोपों को केंद्र सरकार ने निराधार और भ्रामक बताया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लगातार बढ़ रहा आंकड़ा
लगातार बढ़ रहा आंकड़ा
फाइल

Cases Of Death From Corona In India:भारत में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. पहली और दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है. वहीं, मीडिया रिपोर्ट में लगातार सरकार पर यह आरोप लगाए जाते रहे हैं कि सरकार कोरोना के दोनों लहरों के दौरान होने वाली मौतों को कम कर के दिखाती रही है. विपक्ष ने भी इसे लेकर सरकार को निशाने पर लिया था. वहीं, इन सारे आरोपों पर केंद्र सरकार ने सफाई दी है. केंद्र ने कहा कि पहली और दूसरी लहर के दौरान मरने वालों की संख्या को कम कर के दिखाने का आरोप लगाने वाली रिपोर्टे निराधार, भ्रामक और गलत हैं.

केंद्र सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि भारत के रजिस्ट्रार जनरल की तरफ से पूरी कार्रवाई की जाती है. राज्यों की तरफ से दिए गए स्वतंत्र रिपोर्ट से आंकड़ों को संकलित किया जाता है. जिसके बाद सार्वजनिक तौर पर इसे जारी किया जाता है. इसके साथ भारत सरकार ने अपने बयान में कहा कि भारत में कोरोना से होने वाली मौतों को रिपोर्ट करने के लिए सरकार की तरफ से लोगों को प्रोत्साहित किया जाता है. इसके लिए सरकार की तरफ से मुआवजे का ऐलान भी किया गया है. सरकार ने साफ कहा कि ऐसे में कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़ों को कम कर के दिखाने की संभावना कम है.

आपको बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2.64 लाख से ज्यादा नए केस सामने आये हैं. देश में ओमिक्रॉन के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. अब तक 5,753 मरीजों में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है. वहीं, नयी दिल्ली में एक दिन में कोरोना से 34 लोगों की मौत हो गयी है. 24 हजार से अधिक नये मामले सामने आये हैं. इस दौरान 26,236 लोग ठीक भी हुए हैं. देश की राजधानी में अब कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 92,723 हो गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें