1. home Hindi News
  2. national
  3. central board of secondary education announces tentative dates for cbse practical exam class 12 issues fresh guidelines for schools see what rules have to be kept in mind latest news hindi smt

CBSE Exam 2021: 12वीं के प्रैक्टिकल परीक्षा का डेट और स्कूलों के लिए गाइडलाइन्स जारी, देखें किन नियमों का रखना होगा ध्यान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा बारहवीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की संभावित तिथियां जारी कर दी है. अपने नोटिफिकेशन के जरिए सीबीएसई ने बताया है कि प्रैक्टिकल परीक्षाएं एक जनवरी से आठ फरवरी के बीच आयोजित की जाएंगी. हालांकि, यह अस्थायी तिथियां हैं. बोर्ड की ओर से जल्द सही डेट भी जारी कर दिया जाएगा. इसके साथ ही बोर्ड ने स्कूलों को लेकर एक नयी गाइडलाइन भी तैयार की है. आइये देखते हैं..

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Practical Exam 2021 Circular, Guidelines For Conducting Practical Examination
CBSE Practical Exam 2021 Circular, Guidelines For Conducting Practical Examination
Prabhat Khabar Graphics

CBSE Practical Exam 2021 Circular, Guidelines For Conducting Practical Examination: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा बारहवीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की संभावित तिथियां जारी कर दी है. अपने नोटिफिकेशन के जरिए सीबीएसई ने बताया है कि प्रैक्टिकल परीक्षाएं एक जनवरी से आठ फरवरी के बीच आयोजित की जाएंगी. हालांकि, यह अस्थायी तिथियां हैं. बोर्ड की ओर से जल्द सही डेट भी जारी कर दिया जाएगा. इसके साथ ही बोर्ड ने स्कूलों को लेकर एक नयी गाइडलाइन भी तैयार की है. आइये देखते हैं..

दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने घोषणा करते हुए कहा है कि बोर्ड परीक्षाएं के निश्चित समय के बाद प्रैक्टिकल एग्जाम लिए जाएंगे. इधर, नई शिक्षा नीति (एनईपी) पर भी उन्होंने वेबिनार के दौरान सभी कयासों को समाप्त करते हुए कहा है कि बोर्ड परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी. सीबीएसई इसके लिए योजनाएं तैयार कर रहा है. उम्मीद है जल्द बता भी दिया जाएगा.

जैसा कि ज्ञात हो कोरोना के कारण कई राज्यों में स्कूलें नहीं खुल पाई हैं. ऐसे में ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई के सहारे बोर्ड का एग्जाम आयोजित किया जाएगा या नहीं, इसे लेकर संशय बना हुआ था जिसे सीबीएसई सचिव ने क्लियर कर दिया है.

बोर्ड ने प्रैक्टिकल एग्जाम के आयोजन संबंधित एक गाइडलाइन तैयार किया है, आइये देखते हैं...

  • अलग-अलग स्कूलों में अगल-अलग तारीख में प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जायेंगी.

  • प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट मूल्यांकन कार्य संबंधित स्कूलों में आयोजित किए जाएंगे.

  • स्कूल और बाहर दोनों के परीक्षक प्रैक्टिकल परीक्षाओं में भाग लेंगे

  • एक परीक्षक को प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट चेक करने के लिए अलग से नियुक्त किया जाएगा.

  • फाइनल मूल्यांकन के बाद स्कूलों को बोर्ड द्वारा एक लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा. जहां विद्यालयों को बच्चों का प्राप्त अंक अपलोड करना होगा.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें