1. home Hindi News
  2. national
  3. cbse to announce 10th and 12th examination of 2021 soon anurag tripathi ksl

2021 की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की जल्द घोषणा करेगा सीबीएसई : अनुराग त्रिपाठी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीबीएसई
सीबीएसई
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : सीबीएसई जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कार्यक्रम की घोषणा करेगी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को कहा कि ''सीबीएसई की कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी और जल्द ही एक कार्यक्रम की घोषणा की जायेगी.''

वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण को लेकर देश में मार्च में लॉकडाउन लगाये जाने के बाद से ही स्कूल-कॉलेज बंद हैं. वहीं, स्कूलों की ओर से ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं. हालांकि, अभी तक स्कूलों को खोलने पर कई राज्य अब भी सहमत नहीं हैं.

महाराष्ट्र और गुजरात की सरकारों ने साल 2021 की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर पहले ही घोषणा कर चुका है कि ये सभी परीक्षाएं अगले साल मई माह से पहले आयोजित कराना संभव नहीं लग रहा है. उम्मीद की जा रही है कि राज्य सरकारें भी सीबीएसई की आधिकारिक घोषणा का इंतजार कर रही हैं.

इधर, बृहन्मुंबई नगर निगम ने भी सभी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद करने की घोषणा कर चुका है. मुंबई में बढ़ते कोरोना के संक्रमण के मद्देनजर यह फैसला किया गया है. इसी बीच महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि सूबे के अन्‍य इलाकों में कक्षा नौ से 12वीं तक के स्‍कूलों को 23 नवंबर से खोलने के लिए स्‍थानीय प्रशासन की सहमति जरूरी होगी.

मालूम हो कि सीबीएसई ने भी बीते माह संकेत दिया था कि बोर्ड की परीक्षाएं डेढ़ से दो माह तक के लिए टाली जा सकती हैं. माना जा रहा है कि दो प्रमुख केंद्रीय बोर्ड सीबीएसई और सीआईएससीई जल्द ही परीक्षा टालने को लेकर घोषणा करेंगे.

उम्मीद जतायी जा रही है कि सीबीएसई की घोषणा के बाद कई राज्य भी बोर्ड की परीक्षाएं टालने की घोषणा कर सकते हैं. सभी राज्य बोर्ड की नजरें भी सीबीएसई की आधिकारिक घोषणा पर हैं. माना जा रहा है कि साल 2021 में 70 फीसदी सिलेबस के अनुसार ही परीक्षा के पेपर तैयार किये जायेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें