1. home Home
  2. national
  3. bihar poetess anamika received sahitya akademi award 2020 kamal kant for maithili and roopchand awarded for santali see the full list rjh

बिहार की कवयित्री अनामिका को मिला साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020, मैथिली के लिए कमलकांत और संताली के लिए रूपचंद हुए सम्मानित देखें पूरी लिस्ट

2014’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 दिया गया है. इस कविता संग्रह में अनामिका ने बुद्ध की समकालीन महिला भिक्षुओं पर लंबी कविता लिखी है. इस संग्रह में उन भिक्षुणियों के संघर्ष का चित्रण है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sahitya Akademi Award 2020
Sahitya Akademi Award 2020
Twitter
  • साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 की घोषणा

  • हिंदी के लिए अनामिका को मिला पुरस्कार

  • संताली के लिए रूपचंद हांसद को मिला पुरस्कार

साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 की घोषणा हो गयी है. हिंदी की कवयित्री अनामिका को उनके कविता संग्रह ‘टोकरी में दिगंत, थेरी गाथा: 2014’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 दिया गया है. इस कविता संग्रह में अनामिका ने बुद्ध की समकालीन महिला भिक्षुओं पर लंबी कविता लिखी है. इस संग्रह में उन भिक्षुणियों के संघर्ष का चित्रण है.

मूलत: बिहार की रहने वाली अनामिका हिंदी की कवयित्री हैं. उन्हें इससे पहले भारतभूषण अग्रवाल एवं केदार सम्मान मिल चुका है.

गुजराती कविताओं के लिए हरीश को उनकी रचना ‘बनारस डायरी’ के लिए साहित्य अकादमी दिया गया है. कन्नड़ के लिए वीरप्पा मोइली को उनकी एपिक स्टोरी श्री बाहुलबली अहिमसादिग्विजयम' के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.

बिहार की कवयित्री अनामिका को मिला साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020, मैथिली के लिए कमलकांत और संताली के लिए रूपचंद हुए सम्मानित देखें पूरी लिस्ट

साहित्य अकादमी की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार 20 भाषाओं के लिए पुरस्कार की घोषणा की गयी है. अकादमी ने पुरस्कार देने के लिए सात कविता-संग्रह, चार उपन्यास, पांच कहानी-संग्रह, दो नाटक, एक-एक संस्मरण और महाकाव्य चयन किया है.

अरुंधति सुब्रह्मण्यम को कविता संग्रह ‘व्हेन गॉड इज़ ए ट्रैवलर' के लिए जबकि उर्दू में हुसैन-उल-हक को उनके उपन्यास ‘अमावस में ख्वाब' के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया गया है. मैथिली के लिए कमलकांत झा, संताली के लिए रूपचंद हांसदा और बंगाली के लिए मणिशंकर मुखोपाध्याय को यह सम्मान मिला है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें