1. home Hindi News
  2. national
  3. arvind kejriwal sought help from central government and railways directs this to private hospitals for coronavirus aml

दिल्ली में बदतर हो रहे हैं हालात, केजरीवाल ने केंद्र और रेलवे से मांगी मदद, प्राइवेट अस्पतालों को दिया यह निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
फाइल फोटो.

Delhi Corona Update नयी दिल्ली : दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. अस्पतालों को बेड की काफी कमी हो गयी है. खाली आईसीयू (ICU) बेड 100 से भी कम बचे हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगायी है. साथ ही उन्होंने रेलवे से ट्रेनों में 5000 बेड की व्यवस्था करने के लिए लिखा है. उन्होंने प्राइवेट अस्पतालों और नर्सिंग होम को कोविड ट्रिटमेंट के लिए आईसीयू और वार्ड में 80 प्रतिशत बेड रिजर्व रखने का निर्देश दिया है.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 25,000 से अधिक नये मामले सामने आये हैं और अब अस्पतालों में 100 से भी कम आईसीयू बेड खाली बचे हैं. 24 घंटे में संक्रमण की दर बढ़कर 30 फीसदी हो गयी है. शहर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भी कमी होने लगी है. केजरीवाल ने कहा कि आज गृह मंत्री अमित शाह से बात की है और उन्हें बेड और ऑक्सीजन की कमी की बात से अवगत कराया है.

केजरीवाल ने कहा कि हमने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन से भी बात की है. उनसे अनुरोध किया है कि केंद्र की ओर से संचालित अस्पतालों में 10,000 बेड में से कम से कम 7,000 बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित करने की मांग की है. अभी इन अस्पतालों में केवल 1,800 बेड ही कोविड के लिए रिजर्व हैं. उन्होंने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में यमुना स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स, राधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर और स्कूलों में ऑक्सीजन की सुविधा वाले 6,000 बेड की व्यवस्था की जायेगी.

बता दें कि दिल्ली सरकार ने संक्रमण के मामले बढ़ते मामलों को देखते हुए रेलवे से शकूर बस्ती और आनंद विहार स्टेशनों पर कोविड मरीजों की देखभाल के लिए कोच (डिब्बे) लगा कर 5,000 बिस्तरों की व्यवस्था करने का अनुरोध किया है. इस पर उत्तर रेलवे ने जानकारी दी है कि दिल्ली के शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर कोविड-19 के 50 पृथक-वास कोच तैयार हैं, आनंद विहार पर करीब 25 कोच उपलब्ध होंगे.

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा कि ऑक्सीजन सिलेंडर खरीद लिया गया है, हर पृथक-वास कोच में दो सिलेंडर होंगे. अगर ज्यादा की जरूरत होगी तो राज्य सरकार को व्यवस्था करनी होगी. उन्होंने कहा कि उत्तर रेलवे के पास पूरे नेटवर्क में 463 कोविड-19 पृथकवास कोच उपलब्ध हैं, राज्यों की मांग पर वे उपलब्ध हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें