1. home Hindi News
  2. national
  3. agneepath protest ashwini vaishnav appealed to the youth said do not damage railway property pyu

Agneepath Protest: अश्विनी वैष्णव ने युवाओं से की अपील, कहा- रेलवे की संपत्ति को नुकसान न पहुंचाएं

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश के युवाओं से हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल न होने और रेलवे की संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील की है. प्रदर्शनकारियों ने अब तक 9 ट्रेनों को आग के हवाले किया है.

By Piyush Pandey
Updated Date
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव
twitter

अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. बिहार, उत्तरप्रदेश समते कई राज्यों में रेलवे को भारी नुकसान पहुंचा है. इसी बीच केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnaw) ने देश के युवाओं से हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल न होने और रेलवे की संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील की है. प्रदर्शनकारियों ने अब तक 9 ट्रेनों को आग के हवाले किया. रेलवे के अनुसार 200 से अधिक ट्रेनों का परिचालन प्राभावित हुआ है. जबकि 35 ट्रेनों को रद्द और 13 का गंतव्य से पहले की समापन कर दिया गया.

बिहार में संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को किया आग के हवाले

बिहार में सशस्त्र बलों (Armed Forces) में भर्ती की नई अग्निपथ योजना के खिलाफ आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने तीन ट्रेन की 26 बोगियों में आग लगा दी. समस्तीपुर जिले में प्रदर्शनकारियों ने नई दिल्ली से दरभंगा जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन के 10 डब्बों को आग के हवाले कर दिया. दिल्ली से जयनगर जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन के लगभग 10 डब्बे को काफी नुकसान पहुंचाया गया है. प्रदर्शकारियों ने समस्तीपुर में रेल गुमटी संख्या 54 पर भी रेलवे ट्रैक को नुकसान पहुंचाया और शहर में सड़कों पर खड़ी एक दर्जन से अधिक गाड़ियों में तोड़फोड़ की. प्रदर्शनकारियों ने मुहद्दिनगर स्टेशन पर जम्मू से गुवाहाटी जाने वाली लोहित एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी जिससे उक्त ट्रेन के छह डिब्बे जलकर राख हो गए. लखीसराय में प्रदर्शनकारियों ने नई दिल्ली से भागलपुर जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी. इस ट्रेन की 12 बोगी आग लगने से क्षतिग्रस्त हो गईं.

यूपी में प्रदर्शनकारियों ने खड़ी ट्रेन में लगाई आग

हिंसा में उत्तर प्रदेश के बलिया में यार्ड में खड़ी ट्रेन के एक खाली डिब्बे में आग लगा दी गयी, लेकिन आग पर तुरंत काबू पा लिया गया और ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. रेलवे जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार आंदोलन को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने 12 रेलगाड़ियां निरस्त की हैं. इसमें वाराणसी-छपरा, छपरा-औरिहार, बलिया-वाराणसी, आजमगढ़-वाराणसी, प्रयागराज-रामबाग-मऊ, छपरा-वाराणसी, थावे- मसरख, मसरख-थावे, वाराणसी-बलिया और बनारस-पटना एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं. उन्होंने बताया कि इसके अलावा 15 ट्रेन को फिलहाल रेलवे स्टेशनों पर रोका गया है.

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़

दक्षिणी राज्य तेलंगाना में जमकर प्रदर्शन हुआ. इस दौरान सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ करने वाले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने हवा में गालियां चलाईं. दक्षिण-मध्य रेलवे (एससीआर) के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने तीन ट्रेन के कुछ डिब्बों में आग लगा दी. हालांकि, इन घटनाओं में कोई यात्री हताहत नहीं हुआ.

हरियाणा के नरवाना में रेल पटरियों पर प्रदर्शन

हरियाणा में युवओं द्वारा की जा रही प्रदर्शन शुक्रवार को भी जारी रहा. इस दौरान युवाओं ने सड़कों पर पहिए जलाए और कुछ युवा नरवाना में रेल पटरियों पर बैठ गए और जींद-बठिंडा रेल मार्ग को अवरुद्ध किया. रोहतक में प्रदर्शनकारी युवाओं ने पहिए जलाए, जबकि बल्लभगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर वाहनों पर पथराव करने के आरोप में 40 से अधिक युवाओं को गिरफ्तार किया गया.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें