29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अयोध्या मामला : आडवाणी, जोशी और उमा समेत 12 आरोपियों को सीबीआई की विशेष अदालत ने दी जमानत

लखनऊ : बाबरी मस्जिद ढहाये जाने के मामलों की सुनवाई कर रही विशेष सीबीआई अदालत ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती को आज जमानत दे दी. विशेष सीबीआई न्यायाधीश एसके यादव ने भाजपा नेता विनय कटियार, विहिप नेता विष्णु हरि डालमिया और कट्टर हिंदूवादी नेता साध्वी ऋतंभरा को […]

लखनऊ : बाबरी मस्जिद ढहाये जाने के मामलों की सुनवाई कर रही विशेष सीबीआई अदालत ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती को आज जमानत दे दी. विशेष सीबीआई न्यायाधीश एसके यादव ने भाजपा नेता विनय कटियार, विहिप नेता विष्णु हरि डालमिया और कट्टर हिंदूवादी नेता साध्वी ऋतंभरा को भी 50-50 हजार रुपये के निजी मुचलके पर जमानत दे दी. आरोपियों ने खुद को बरी किये जाने का आवेदन अदालत में दिया, जिस पर न्यायाधीश बाद में आदेश पारित करेंगे. इसके बाद अगर जरूरी हुआ, तो आरोप तय होंगे.

इस खबर को भी पढ़िये : बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आडवाणी-उमा समेत 13 नेताओं पर चल सकता है मुकदमा!

अदालत बाबरी मस्जिद ढहाये जाने से संबद्ध दो मामलों की सुनवाई कर रही है. आडवाणी, जोशी, उमा, कटियार, डालमिया और साध्वी पर एक मामले में आरोप तय होंगे, जबकि दूसरे मामले में महंत नृत्य गोपाल दास, महंत राम विलास वेदांती, बैकुंठ लाल शर्मा उर्फ प्रेमजी, चंपत राय बंसल, महंत धर्म दास और सतीश प्रधान के खिलाफ आरोप तय होंगे.

आडवाणी सुबह लखनऊ हवाई अड्डे पहुंचे और वहां से सीधे हजरतगंज स्थित वीवीआईपी गेस्ट हाउस के लिए रवाना हुए. यहां पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गेस्ट हाउस में आडवाणी का स्वागत किया. भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने कहा कि धरती की कोई ताकत अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण नहीं रोक सकती.

सीबीआई की विशेष अदालत में सुनवाई के लिए आये महाराज ने कहा कि मैंने कोई अपराध नहीं किया है. मैंने कुछ गलत नहीं किया है. वस्तुत: मैं सौभाग्यशाली हूं. धरती की कोई ताकत अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण को नहीं रोक पायेगी.

उन्होंने कहा कि अब इस बारे में और बहस नहीं होनी चाहिए, क्योंकि जिन्होंने राम मंदिर का विरोध किया था, आज वे ही राम भक्त हो गये हैं. मुसलमान खुद इसके लिए आगे आ रहे हैं. महाराज ने कहा कि बाबर विदेशी था और उसका भारत से कोई लेना-देना नहीं था. मीडिया को भी बार बार इसे ‘बाबरी’ नहीं कहना चाहिए. यह ‘राम जन्मभूमि’ है.

उधर, महंत राम विलास वेदांती ने कहा कि अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाने वालों में वह भी शामिल थे. भाजपा के वरिष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी की इसमें कोई भूमिका नहीं है.

अयोध्या में बाबरी मस्जिद ढहाये जाने के मामले की सुनवाई के सिलसिले में सीबीआई की विशेष अदालत में पेश होने आये वेदांती ने कहा कि अयोध्या में विवादित ढांचे की मीनार गिराने वालों में मैं भी शामिल था. उन्होंने कहा कि आडवाणी और जोशी निर्दोष हैं. वेदांती ने कहा कि वह अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें