1. home Hindi News
  2. national
  3. 99 tons of gold found in turkey know price gold deposit 6 billion dollar latest updates prt

यहां मिला 99 टन सोना, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सोने का भंडार
सोने का भंडार
प्रतीकात्मक तस्वीर

तुर्की (Turkey) रातों रात मालामाल हो गया है. देश में सोने के विशाल भंडार (Gold mine in Turkey) का पता चला है. स्टेट न्यूज एजेंसी (State News Agency) की रिपोर्ट की माने तो तुर्की में करीब 6 अरब डॉलर (6 billion dollars) की कीमत का सोना मिला है. यहां 99 टन सोना पाया गया है.

तुर्की के सोगूट शहर में एक उर्वरक बनाने वाली एक कंपनी (Fertilizer Company) के हाथ यह सोना लगा है. यह भी बता दें कि, सोने के इतने बड़े खजाने की खोज फाहरेटिन पाईराज नाम के एक व्यक्ति ने की है.

पाईराज की मानें तो मिले सोने की कीमत करीब 6 अरब डॉलर है. अब दो साल के अंदर यहां सोने का खनन शुरू किया जाएगा. यह दबे अरबों के सोने से तुर्की देश की अर्थव्यवस्था काफी मजबूत हो जाएगी. जानकारी मिलने के साथ ही गुब्रेटस के शेयर्स में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है.

पोयराज जानकारी देते हुए कहा कि उन्हें यह साइट 2019 में मिली थी. काफी जद्दोजहद और कोर्ट केस करने के बाद एक कंपनी से यह साइट मिला था. गौरतलब है कि इस साल सोने के उत्पादन में तुर्की ने अपना ही रिकार्ड तोड़ दिया है.

इस साल तुर्की में 38 टन सोने का उत्पादन किया गया है. वहीं, अगले पांच सालों में सोने के सालाना उत्पादन 100 टन बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

गौरतलब है कि तुर्की में इतने बड़े सोने के खजाने का पता चलने के बाद तुर्की की अर्थव्यवस्था (Economy Growth of turkey) में बढ़ोत्तरी हो जाएगी. 6 अरब डॉलर से भी ज्यादा की कीमत के यह सोने की कीमत कई देशों की जीडीपी से भी बहुत ज्यादा है. गौरतलब है कि, मालदीव (Maldeep) बुरुंडी (Barundi), बारबाडोस (Barbadosh), गुयाना (Guyana), मॉरिशियाना (Mauritiana) की जीडीपी 6 अरब डॉलर से बहुत कम है.

Posted by : Pritish Sahya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें