1. home Hindi News
  2. national
  3. 8 people died due to lightning rain storm in assam forecast of thunderstorm in rajasthan mtj

Weather Today: असम में बिजली गिरने, बारिश व आंधी से 8 की मौत, राजस्थान में आंधी-बूंदाबांदी का अनुमान

आंधी और वर्षा के कारण जनहानि होने के साथ-साथ कई मकान भी क्षतिग्रस्त हो गये और जगह-जगह पेड़ एवं बिजली के खंभे उखड़ गये. एएसडीएमए के अनुसार, शुक्रवार को डिब्रूगढ़ में प्रचंड आंधी के कारण चार लोगों की जान चली गयी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Today: असम में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त
Weather Today: असम में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त
Twitter

गुवाहाटी/जयपुर: Weather Today: असम में विभिन्न स्थानों पर बिजली गिरने, आंधी और भारी वर्षा के कारण दो बच्चों समेत कम से कम आठ लोगों की मौत हो गयी. शनिवार का एक सरकारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गयी. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार बृहस्पतिवार से असम के कई हिस्सों में ‘बोरदोइसिला’ ने सराबोर कर दिया. राज्य में गर्मियों के मौसम में आंधी के साथ होने वाली वर्षा को ‘बोरदोइसिला’ कहा जाता है.

आंधी-वर्षा के कारण कई मकान क्षतिग्रस्त

सरकारी बुलेटिन के मुताबिक, आंधी और वर्षा के कारण जनहानि होने के साथ-साथ कई मकान भी क्षतिग्रस्त हो गये और जगह-जगह पेड़ एवं बिजली के खंभे उखड़ गये. एएसडीएमए के अनुसार, शुक्रवार को डिब्रूगढ़ में प्रचंड आंधी के कारण चार लोगों की जान चली गयी. उनमें 12 साल एक बच्चा भी शामिल हैं. प्राधिकरण ने कहा कि बारपेटा जिले में बृहस्पतिवार को आंधी और बारिश के कारण तीन व्यक्तियों की मौत हो गयी, जबकि गोलपारा जिले में 15 साल के एक किशोर की जान चली गयी. बारिश से पिछले दो दिनों में कम से कम 7,378 मकान एवं अन्य ढांचे क्षतिग्रस्त हुए हैं.

राजस्थान के कई जिलों में आंधी, बूंदाबांदी का अनुमान

राजस्थान में जारी गर्मी के दौर के बीच मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में गरज के साथ अंधड़ और बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है. मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार आगामी 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बनने से 17 अप्रैल को बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर एवं चुरु जिलों में दोपहर के बाद एक बार पुनः मेघगर्जन के साथ धूल भरी आंधी चलने और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से अंधड़ चलने तथा बूंदाबांदी होने की संभावना है.

48 घंटे में बढ़ेगा तापमान

इसके अलावा, राज्य के बाकी इलाकों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा. वहीं, तापमान में आगामी 48 घंटों में हल्की बढ़ोतरी होने और कहीं-कहीं भीषण गर्मी की परिस्थिति बने रहने की संभावना है. राज्य में शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान फलोदी में 43 डिग्री एवं कोटा में 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अनेक इलाकों में तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें