1. home Hindi News
  2. national
  3. 7th pay commission latest news gratuity and provident fund of government employees will increase from april but less money will come new wage rule india avd

7th Pay Commission News : अप्रैल से बढ़ेगा सरकारी कर्मचारियों का ग्रेच्युटी और Provident Fund, हाथ में आएगा कम पैसा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th Pay Commission Latest News
7th Pay Commission Latest News
twitter

7th Pay Commission Latest News : कोरोना संकट के बीच सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि अप्रैल से तीन कानून लागू हो सकते हैं. जिसमें कर्मचारियों की ग्रेच्युटी (Gratuity), प्रोविडेंट फंड (provident fund) और काम के घंटों में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

कर्मचारियों की ग्रेच्युटी और प्रोविडेंट फंड में बढ़ोतरी होगी, लेकिन हाथ में आने वाला पैसा घट जाएगा. बताया जा रहा है कि कंपनियों की बैलेंस शीट भी प्रभावित भी हो सकती है. इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि पिछले साल पास किये गये तीन मजदूरी संहिता विधेयकों के इस साल 1 अप्रैल से लागू हो सकते हैं. सरकारी कर्मचारियों का अप्रैल में ग्रेच्युटी और प्रोविडेंट फंड बढ़ने से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

बताया जा रहा है कि इसके लागू होने से भत्ते कुल वेतन के अधिकतम 50 प्रतिशत होंगे. मूल वेतन में बढ़ोतरी होने से प्रोविडेंट फंड में बढ़ोतरी होगी, लेकिन हाथ में आने वाले वेतन में कटौती होगी.

इसपर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय आयुक्त ने कहा, ग्रेच्युटी और प्रोविडेंट फंड में योगदान बढ़ने से रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली राशि में इजाफा होगा. उन्होंने बताया कि वैसे में रिटायरमेंट के बाद सुखद जीवन जीनें में आसानी होगी.

क्या होगा नुकसान, क्या होगा लाभ

इस नये वेज नियम में बदलाव होने से सबसे बड़ा लाभ होगा कि लोगों के रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली राशि में इजाफा होगा. हालांकि बताया जा रहा है कि नये वेज नियम के फायदे कम हैं, नुकसान ज्यादा हैं. इसका सबसे बड़ा नुकसान कर्मचारियों को हाथ में सैलरी कम मिलेगी.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें