रायगढ़ा-विजयवाड़ा पैसेंजर की चपेट में आने से झारखंड के 12 यात्रियों की मौत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची / विजयनगरमा: एलप्पी (केरल) से टाटा और रांची होते हुए धनबाद आ रही अल्लपुंजा-धनबाद एक्सप्रेस (एलप्पी, 13352) के 12 से अधिक यात्रियों की विजयनगरम व गोटलम स्टेशन के बीच मौत हो गयी. 10 से अधिक यात्री घायल हो गये.हताहतों में अधिकतर झारखंड के रहनेवाले हैं. घटना शनिवार शाम करीब 6.50 बजे की है.

बताया जाता है कि आग लगने की अफवाह के बाद ट्रेन में अफरा-तफरी मच गयी. यात्रियों ने चेन पुलिंग कर ट्रेन रोक दी. इसके बाद सभी ट्रेन से कूदने लगे. इसी बीच दूसरी लाइन पर आ रही रायगढ़ा-विजयवाड़ा पैसेंजर की चपेट में आ गये. मरनेवालों में अधिकतर एस-वन बोगी में सवार थे. इस बोगी में अधिकतर यात्री रांची के थे. रेलवे ने नौ यात्रियों की मौत की पुष्टि की है. फिलहाल इसमें सिर्फ एक की शिनाख्त हो पायी है.

ट्रेन में अफरा-तफरी मची थी : जानकारी के अनुसार, ट्रेन आंध्र प्रदेश में स्थित विजयनगरम स्टेशन से खुलने के 10 मिनट बाद यात्रियों को ट्रेन की दो बोगियों से धुआं निकलने का अंदेशा हुआ. इसके बाद यात्रियों में हड़कंप मच गया. ट्रेन में अफरा-तफरी मच गयी. यात्रियों ने गोटलम स्टेशन के यार्ड के पास चेन पुलिंग कर ट्रेन रोक दी. इसके बाद यात्री ट्रेन से कूदने लगे. कई यात्री दूसरी लाइन पर बैठ गये.

सूत्रों के अनुसार, गोटलम स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक सीधी न होकर कर्व के रूप में है. अंधेरा हो जाने के कारण दूसरी पटरी पर आ रही रायगढ़ा-विजयवाड़ा पैसेंजर ट्रेन को यात्री नहीं देख पाये और उसकी चपेट में आ गये.

घटनास्थल पर पहुंचे अधिकारी : सूचना मिलने के बाद विजयनगरम स्टेशन से राहत टीम को रवाना किया गया. पूर्व तट रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार, सूचना मिलते ही वरिष्ठ रेलवे अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गये. रेल मंत्री मल्लिकाजरुन खड़गे ने इस घटना को बेहद दुखद करार दिया है. अधिकारियों को घायल यात्रियों का शीघ्र उपचार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. उन्होंने घटना की जांच का आदेश भी दिया है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी ने भी घटना को लेकर दुख प्रकट किया है. हैदराबाद में जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, फिलहाल बेंगलुरु की यात्रा पर गये रेड्डी ने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से फोन पर बात की. उनसे राहत अभियानों की निगरानी करने को कहा है.

पीड़ितों कीहुईपहचान

विजयनगरम के निकट रेलवे स्टेशन पर कल शाम तेज गति से आ रही रेलगाड़ी की चपेट में आने वाले आठ लोगों की पहचान कर ली गई है. रेलवे पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान एलेक्सस ताप्नो (27), सौम्या कुमार (2), कार्तिक साहू (70), लोकेंद्र कुमार (28), आधिराजू (60), तारादेवी (34), श्वेता सिंह (33) और संहिता कुमारी (10) के रुप में की गई है. शवों को यहां किंग जोर्ज अस्पताल भेज दिया गया है. अधिकतर पीड़ित ओडिशा और छत्तीसगढ़ के हैं. दुर्घटना में घायल हुए 30 वर्षीय कारपासी को एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है. पोस्टमार्टम के बाद शवों को उनके परिजन को सौंप दिया जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें