32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जेइइ एडवांस-2015 का रिजल्ट घोषित, सतना का सत्वत टॉपर

नयी दिल्ली : आइआइटी जेइइ (एडवांस) का रिजल्ट बुधवार की रात जारी कर दिया गया. इसमें 23,407 लड़कों और 3,049 लड़कियों ने सफलता हासिल की है. सतना के सत्वत जागवानी टॉपर हुए हैं. उन्हें 469/ 504 अंक मिले हैं. जनक अग्रवाल ने दूसरा और मुकेश पारीख ने तीसरा स्थान हासिल किया है. ये दोनों इंदौर […]

नयी दिल्ली : आइआइटी जेइइ (एडवांस) का रिजल्ट बुधवार की रात जारी कर दिया गया. इसमें 23,407 लड़कों और 3,049 लड़कियों ने सफलता हासिल की है. सतना के सत्वत जागवानी टॉपर हुए हैं. उन्हें 469/ 504 अंक मिले हैं. जनक अग्रवाल ने दूसरा और मुकेश पारीख ने तीसरा स्थान हासिल किया है. ये दोनों इंदौर के रहलेवाले हैं. इंदौर की ही क्राती तिवारी लड़कियों में टॉपर हुई हैं. इस बार का जेइइ (एडवांस) आइआइटी मुंबई के द्वारा आयोजित किया गया था.

जेइइ एडवांस में एक लाख 24 हजार 741 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें 1,02,385 लड़के और 22,355 लड़कियां थीं. इनमें 1, 17, 237 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे, जिनमें 96,895 लड़के व 20,342 लड़कियां थीं. एक थर्ड जेंडर में भी एक ने रजिस्ट्रेशन कराया था और परीक्षा भी दी थी, लेकिन सफलता नहीं मिल सकी. जेइइ एडवांस से पहले जेइइ मेन का आयोजन हुआ था. इस परीक्षा से देश की सभी ट्रीपल आइटी, एनआइटी की सीटें भरी जाती हैं. मालूम हो कि जेइइ मेन की मेरिट लिस्ट में जगह बनानेवाले टॉप 1.50 लाख विद्यार्थी ही जेइइ एडवांस में रजिस्ट्रेशन कराते हैं.

बिहार बोर्ड ने नहीं भेजा पर्सेटाइल उत्तीर्ण छात्रों को होगी परेशानी

पटना : 12वीं के रिजल्ट का जब तक पर्सेटाइल नहीं पता होगा, तब तक कन्फर्मेशन फॉर्म में इसकी जानकारी कैसे दी जायेगी. किस छात्र को 12वीं में अंक किस पर्सेटाइल के अंतर्गत दिया गया है, इसकी जानकारी छात्रों को जेइइ मेन के ऑल इंडिया रैंक के लिए भरे जानेवाले कन्फर्मेशन फॉर्म में देना होता है, क्योंकि 12वीं के पर्सेटाइल और जेइइ मेन के मार्क्‍स से ही सीबीएसइ छात्रों का ऑल इंडिया रैंक सात जुलाई को जारी करेगा. लेकिन, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस बार खुद से पर्सेटाइल नहीं निकालने का निर्णय लिया है. ऐसे में बिहार बोर्ड के छात्र को अपने रिजल्ट पर्सेटाइल की जानकारी नहीं होने से उन्हें कन्फर्मेशन फॉर्म भरने में दिक्कतें होंगी. मालूम हो कि बिहार बोर्ड की ओर से हर साल पर्सेटाइल जारी किया जाता है. इस पर्सेटाइल को छात्र को कन्फर्मेशन फॉर्म में भर कर बताना होता है. इस बार बिहार बोर्ड से पांच हजार छात्रों ने जेइइ मेन में सफलता मिली है.

जेइइ मेन के दो रैंक जारी किये जाते हैं. इसमें पहली लिस्ट नेशनल रैंक की होती हैं. इसमे नेशनल लेवल के एनआइटी कॉलेजों में एडमिशन दिया जाता है. दूसरी लिस्ट स्टेट रैंक की होती है. इसमें स्टेट लेवल के कॉलेजों में एडमिशन मिलता है. पिछले साल नेशनल रैंक में 30 हजार रैंक तक के स्टूडेंट्स को एडमिशन मिला था. जेइइ मेन की वेबसाइट पर 12वीं बोर्ड के मार्क्‍स 10 जून तक अपलोड करने का निर्देश दिया गया था. जेइइ एडवांस के रिजल्ट निकलने के चार दिनों के अंदर अभ्यर्थी को पर्सेटाइल की जानकारी देनी होती है. सीबीएसइ के पास अभ्यर्थी के अलावा हर बोर्ड से पर्सेटाइल की सीडी दी जाती है. सीबीएसइ की ओर से जेइइ मेन का ऑल इंडिया रैंक सात जुलाई को निकाला जायेगा. इसके बाद अभ्यर्थी अपना नामांकन आइआइटी के अलावा दूसरे इंजीनियरिंग कॉलेज में अपने रैंक के अनुसार ले पायेंगे. सीबीएसइ के अनुसार ऑल इंडिया रैंक निकालने में अभ्यर्थी के जेइइ मेन के 60 फीसदी अंक का वेटेज और 40 फीसदी 12वीं के रिजल्ट का वेटेज होता है.

पर्सेटाइल का गणित

जेइइ के ऑल इंडिया रैंक के लिए देश भर के छात्रों का एक जैसा पर्सेटाइल निकाला जाता हैं. हर बोर्ड अपने स्तर से पर्सेटाइल निकाल कर सीबीएसइ के पास भेजता है. जिस बोर्ड में उस बोर्ड के टॉपर को जितने अंक आते हैं, वहीं उस बोर्ड का 100 पर्सेटाइल होता है. जैसे सीबीएसइ के टॉपर को 98 परसेंट मार्क्‍स आये, तो वहीं मार्क्‍स सीबीएसइ का 100 पर्सेटाइल माना जाता है. उसी तरह बिहार बोर्ड के इंटर साइंस में टॉपर को 84 परसेंट मार्क्‍स आया. यहीं मार्क्‍स बिहार बोर्ड का 100 पर्सेटाइल में आया. इसके नीचे टॉप 20 पर्सेटाइल के अंतर्गत छात्र की लिस्ट को हर बोर्ड सीबीएसइ को उपलब्ध करवाता है. इसी पर्सेटाइल के आधार पर सीबीएसइ ऑल इंडिया रैंक तैयार करता है.

ऐसे होता है अपलोड

जेइइ मेन की ऑफिसियली वेबसाइट पर अभ्यर्थी जायेंगे

इसके बाद वहां पर अपडेशन या कन्फर्मेशन का आप्सन आयेगा.

इसमें जाने के बाद 12वीं का क्वालिफाइंग एग्जाम का डिटेल्स का देना होगा

इसमें अभ्यर्थी को पास करनेवाले साल और बोर्ड डिटेल्स देना होगा

इसके बाद अभ्यर्थी को अपना डेट ऑफ बर्थ भी देना होगा, साथ में 12वीं का रॉल नंबर देना होता हैं

12वीं के मार्क्‍स के साथ उनके बोर्ड पर्सेटाइल कितना है, इसकी जानकारी देनी होती है

इस बार इंटर साइंस के छात्रों के पर्सेटाइल को नहीं निकाला जा रहा है. सीबीएसइ को रिजल्ट का सीडी उपलब्ध करवा दिया गया है. अब सीबीएसइ ही खुद पर्सेटाइल निकालेगा.
लालकेश्वर प्रसाद सिंह, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

रिजल्ट का सिर्फ सीडी देने से काम नहीं चलेगा. पर्सेटाइल भी बताना होगा. सारे स्टेट बोर्ड से पर्सेटाइल आने के बाद ही सीबीएसइ ऑल इंडिया रैंक तैयार करता है.
अरविंद कुमार, सेक्शन ऑफिसर, सीबीएसइ, पटना रीजन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें