1. home Hindi News
  2. national
  3. 25 tableaux 16 contingents 17 military bands in the republic day parade 2022 says indian army mtj

गणतंत्र दिवस परेड में 25 झांकियां, 16 पैदल दस्ते और 17 सैन्य बैंड हिस्सा लेंगे

इस बार कैसा होगा गणतंत्र दिवस परेड? गणतंत्र दिवस परेड 2022 की झांकी में क्या-क्या देखेंगे आप. आज ही जान लीजिए...

By Agency
Updated Date
गणतंत्र दिवस 2022 में इस बार क्या-क्या होगा
गणतंत्र दिवस 2022 में इस बार क्या-क्या होगा
Twitter

नयी दिल्ली: गणतंत्र दिवस परेड में इस साल 16 पैदल दस्ते, 17 सैन्य बैंड और विभिन्न राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की 25 झांकियां हिस्सा लेंगी. भारतीय सेना ने शनिवार को एक बयान में यह जानकारी दी. बयान में कहा गया है कि गणतंत्र दिवस परेड-2022 (Republic Day Parade 2022) में सेना का प्रतिनिधित्व एक घुड़सवार दल, 14 मशीनीकृत दल, छह पैदल टुकड़ियों और विमानन विंग के उन्नत हल्के हेलीकॉप्टरों के एक फ्लाईपास्ट द्वारा किया जायेगा.

एमके-आई टैंक से लेकर पैदल सेना लड़ाकू वाहन तक

सेना के मशीनीकृत दल में एक पीटी-76 टैंक, एक सेंचुरियन टैंक, दो एमबीटी अर्जुन एमके-आई टैंक, एक एपीसी टोपस बख्तरबंद वाहक, एक बीएमपी-I पैदल सेना लड़ाकू वाहन और दो बीएमपी-II पैदल सेना लड़ाकू वाहन दिखाई देंगे.

मशीनीकृत दल में शामिल होंगी ये प्रणालियां

एक 75/24 पैक हॉवित्जर, दो धनुष हॉवित्जर, एक पीएमएस पुल निर्माण प्रणाली, दो सर्वत्र पुल निर्माण प्रणाली, एक एचटी -16 इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, दो तरण शक्ति इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, एक टाइगर कैट मिसाइल प्रणाली और दो आकाश मिसाइल प्रणाली भी मशीनीकृत दल का हिस्सा होगी.

वायुसेना और नौसेना का एक-एक पैदल दस्ता

बयान के अनुसार, भारतीय सेना की छह पैदल टुकड़ियां राजपूत रेजिमेंट, असम रेजिमेंट, जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री, सिख लाइट इन्फैंट्री, आर्मी ऑर्डनेंस कॉर्प्स रेजिमेंट और पैराशूट रेजिमेंट भी इसमें हिस्सा लेंगी. भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना का एक-एक पैदल दस्ता भी परेड में हिस्सा लेगा.

5 पैदल दस्ता लेंगे परेड में हिस्सा

सेना की ओर से जारी इस बयान में कहा गया है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की ओर से, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक पुलिस बल (सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पांच पैदल दस्ते परेड में हिस्सा लेंगे.

परमवीर चक्र, अशोक चक्र पुरस्कार विजेता परेड में होंगे शामिल

कुल मिलाकर, सशस्त्र बलों, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों, दिल्ली पुलिस, राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के 16 पैदल दस्ते, 17 सैन्य बैंड, पाइप और ड्रम बैंड इसमें हिस्सा लेंगे. इस वर्ष की परेड में दो परमवीर चक्र और एक अशोक चक्र पुरस्कार विजेता भी भाग लेंगे.

राष्ट्रीय समर स्मारक पर माल्यार्पण करेंगे पीएम मोदी

बयान में कहा गया है कि परेड के शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय समर स्मारक पर माल्यार्पण करके, देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे. परेड पूर्वाह्न 10:30 बजे शुरू होगी और दोपहर 12 बजे समाप्त होगी. विभिन्न राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की 25 झांकियां परेड का हिस्सा होंगी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें