36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिल्ली-एनसीआर सहित समूचे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6.3

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के वरिष्ठ अधिकारी जेएल गौतम ने बताया कि शुक्रवार को शाम पांच बजकर दस मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये. […]

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के वरिष्ठ अधिकारी जेएल गौतम ने बताया कि शुक्रवार को शाम पांच बजकर दस मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गयी है.

डाॅ गौतम ने बताया कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में जमीन की सतह से 190 किमी नीचे स्थित था. मानचित्र पर इसकी स्थिति 36.5 डिग्री उत्तर में अक्षांश और 70.5 डिग्री पूर्व में देशांतर पर केंद्रित था. उन्होंने बताया कि भूकंप के झटके जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में थोड़े समय के अंतराल पर दो बार महसूस किये गये. भूकंप के चलते जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है.

वहीं, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में शुक्रवार दोपहर शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किये गये, जिसके कारण इस्लामाबाद और काबुल में लोग अपने-अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गये. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने यह जानकारी दी. दोनों देशों की राजधानी में स्थानीय लोगों ने दो बार भूकंप के झटके महसूस किये, जो एक के बाद एक तुरंत आये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें