25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आठ गुना बढ़ी अयोध्या की-वर्ड की सर्चिंग, #राममंदिर रहा ट्रेंड में

नई दिल्‍ली : अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है. परंतु, फैसले से पहले ‘अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला कब आयेगा?’ गूगल पर यह की-वर्ड सबसे ज्यादा सर्च किया गया. रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में ‘अयोध्या’ की-वर्ड की सर्चिंग आठ गुना बढ़ गयी. एक नवंबर को ‘अयोध्या’ वर्ड […]

नई दिल्‍ली : अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है. परंतु, फैसले से पहले ‘अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला कब आयेगा?’ गूगल पर यह की-वर्ड सबसे ज्यादा सर्च किया गया. रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में ‘अयोध्या’ की-वर्ड की सर्चिंग आठ गुना बढ़ गयी.

एक नवंबर को ‘अयोध्या’ वर्ड की सर्चिंग को 11 प्वाइंट्स मिले थे, जो चार नवंबर को करीब 127 फीसदी बढ़कर 25 हो गया. आठ नवंबर को ‘अयोध्या’ की-वर्ड की सर्चिंग एक नवंबर के मुकाबले करीब 1720 फीसदी तो चार नवंबर की तुलना में 700 प्रतिशत तक बढ़ कर 200 प्वाइंट तक हो गये.
गूगल ट्रेंड्स पर प्वाइंट्स उस की-वर्ड की लोकप्रियता बताते हैं. यदि एक की-वर्ड को किसी दिन 100 प्वाइंट्स मिलते हैं, तो समझिए उस दिन उसकी लोकप्रियता बाकी दिनों की तुलना में सबसे अधिक रही. गूगल ट्रेंड्स के डेटा के मुताबिक, ‘अयोध्या’ वर्ड की सर्चिंग अक्तूबर में सबसे ज्यादा 16 अक्तूबर को हुई.
इसी दिन, 40 दिन तक चली सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें खत्म हुई थी और सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. इस दिन अयोध्या की-वर्ड के 100 प्वाइंट्स थे, लेकिन इस बार यह बढ़कर आठ गुना हो गया.
यूपी में ‘अयोध्या’ शब्द सबसे ज्यादा किया गया सर्च
अयोध्या की-वर्ड को सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में सर्च किया गया. इसके बाद कर्नाटक, गोवा और दिल्ली रहे. उधर, ट्विटर पर 16 अक्तूबर को #राममंदिर निर्माण सबसे ज्यादा ट्रेंड करता रहा. महज दो घंटे के भीतर डेढ़ लाख से ज्यादा ट्वीट किये गये.
ट्विटर पर टॉप ट्रेंड
#अयोध्या फैसला डेट
#अयोध्या वर्डिक्ट
#अयोध्या वर्डिक्ट 2019
#व्हेन इज अयोध्या वर्डिक्ट
#अयोध्या वर्डिक्ट व्हेन
#अयोध्या वर्डिक्ट टुडे
#डेट ऑफ अयोध्या वर्डिक्ट
#अयोध्या रिजल्ट
फैसले के बाद #हिंदू-मुस्लिम भाई-भाई का ट्रेंड
#अयोध्या वर्डिक्ट
2.22 लाख
#हिंदू-मुस्लिम भाई-भाई
1.96 लाख
#अयोध्या जजमेंट
1.81 लाख
एक बड़ी समस्या का निकला समाधान
इसी परिप्रेक्ष्य में सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को इस रूप में हरगिज नहीं लेना चाहिए कि यह किसी की जीत या किसी की हार है. देश में वर्षों से चली अा रही एक बड़ी समस्या को हल करने की यह पहल है. दोनों पक्षों के बीच आपसी सहमति से विवाद सुलझाने की भी कोशिश की गयी, लेकिन समस्या बनी रही.
ऐसे में कानूनी प्रक्रिया के जरिये ही इसका निबटारा संभव था और उसका समाधान सुप्रीम कोर्ट ने तलाशा है. अब इस फैसले को हमें शिरोधार्य करना चाहिए. हमारा यह दायित्व है कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को हर हाल में प्रिजर्व, रोटेट और डिफेंड करें, ताकि हमारा संविधान और व्यवस्था बनी रहे. दरअसल, संविधान के मुताबिक हमें उसका और कानून का आदर करना चाहिए. यह हमारा संवैधानिक दायित्व है.
उसके मूल्यों के प्रति सम्मान रखने की जिम्मेवारी भी हमारा संविधान हमारे ऊपर डालता है. इसलिए हम सब इस जिम्मेवारी से बच नहीं सकते. उदार चरित्र हमेशा उदारता का व्यवहार करता है. जहां इंसान एक बड़े फायदे के लिए ‘एडजस्टमेंट’ करना सीखता है और एडजस्ट करता है. उदारता का व्यवहार करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें