39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब आपका Smartphone भी Milk में मिलावट का लगा सकता है पता, जानिये कैसे…?

नयी दिल्ली : यदि कहा जाये कि आप अब अपने फोन से न केवल बातचीत कर सकते हैं, बल्कि दूध में मिलावट का भी पता लगा सकते हैं, तो आप हैरत में पड़ जायेंगे. हैदराबाद में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के अनुसंधानकर्ताओं ने स्मार्टफोन आधारित ऐसी प्रणाली विकसित की है. यह प्रणाली एक संकेतक कागज […]

नयी दिल्ली : यदि कहा जाये कि आप अब अपने फोन से न केवल बातचीत कर सकते हैं, बल्कि दूध में मिलावट का भी पता लगा सकते हैं, तो आप हैरत में पड़ जायेंगे. हैदराबाद में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के अनुसंधानकर्ताओं ने स्मार्टफोन आधारित ऐसी प्रणाली विकसित की है. यह प्रणाली एक संकेतक कागज का इस्तेमाल करके दूध में अम्लता का पता लगाती है, जो एसिडिटी (अम्लता) के अनुसार रंग बदलता है. इसके साथ ही, उन्होंने अल्गोरिद्म भी विकसित किया है, जिसे स्मार्टफोन से जोड़कर रंग में बदलाव का सही सही विश्लेषण किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : दूध में मिलावट की यह खबर आपके होश उड़ा देगी…

अनुसंधानकर्ताओं के दल की अगुवाई कर रहे आईआईटी के प्रोफेसर शिव गोविंद सिंह ने कहा कि दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए क्रोमेटोग्राफी और स्पेक्ट्रोस्कोपी जैसी तकनीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इस तरह की तकनीकों के लिए सामान्य रूप से व्यापक व्यवस्था जरूरी होती है और इनमें कम कीमत की आसानी से उपयोग वाले उपकरणों का इस्तेमाल व्यावहारिक नहीं है.

उन्होंने कहा कि हमें सामान्य उपकरण विकसित करने होंगे, जिनका इस्तेमाल ग्राहक दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए कर सकें. महंगे उपकरणों की जरूरत के बिना उसी समय इन सभी मानकों पर निगरानी रखकर दूध में मिलावट का पता लगाने के तरीके को सुरक्षित बनाया जाना चाहिए. पहले अनुसंधान दल ने पीएच स्तर को मापने के लिए एक सेंसर-चिप आधारित तरीका विकसित किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें