38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उपचुनाव : कैराना-नूरपुर में कई जगह इवीएम खराब, सत्तापक्ष व विपक्ष में तकरार

उत्तरप्रदेशके कैराना लोकसभा क्षेत्र व नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में कई पोलिंग बूथों पर इवीएम खराब होने की सूचना है. इस पर पूरा विपक्ष सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी पर हमलावर हो गया है और इसे चुनाव जीतने के लिए साजिश बता रहा है. समाजवादी पार्टी के महासचिव आजम खान ने उपचुनाव को लेकर बड़ा आरोप लगाया […]


उत्तरप्रदेशके कैराना लोकसभा क्षेत्र व नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में कई पोलिंग बूथों पर इवीएम खराब होने की सूचना है. इस पर पूरा विपक्ष सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी पर हमलावर हो गया है और इसे चुनाव जीतने के लिए साजिश बता रहा है.


समाजवादी पार्टी के महासचिव आजम खान ने उपचुनाव को लेकर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि अगर मुसलिम मुहल्लों में लाठी चार्ज हो जाता है, तो मुसलिम वोटर वोट देने के लिए नहीं निकलते हैं. उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसा होने की खबरे हैं.


कैराना से रालोद के टिकट पर चुनाव लड़ रही विपक्ष की साझा उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने लिखा है कि शामली में 175 पोलिंग बूथ पर इवीएम और वीवीपैट में गड़बड़ी पायी गयी. उन्होंने मीडिया से भी कहा है कि कई जगहों पर मशीन में छेड़छाड़ की गयी है.

कैराना से भाजपा प्रत्याशी मृगांका सिंह ने कहा है कि वे अपने दिवंगत पिता की तरह क्षेत्र के लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेंगी. उन्होंने कहा कि मेरे पिता इलाके में काफी लोकप्रिय थे. गांव-गांव में उनके निजी संपर्क थे. क्षेत्र में प्रचार के दौरान मुझे इस कारण विचित्र अनुभूति हुई.

समाजवादी पार्टी ने कैराना लोकसभा उपचुनाव नूरपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा पर बड़ा अारोप लगाया है. सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा है कि नूरपुर में 140 इवीएम में गड़बड़ी है, ऐसा उसमें छेड़छाड़ किये जाने से हुआ है, ऐसा ही रिपोर्ट कैराना से है. वे (भाजपा) हमसे फूलपुर व गोरखपुर की हार का बदला लेना चाहते हैं, इसलिए वे हमें हर कीमत पर हराना चाहते हैं.

महाराष्ट्र के गोंदिया भंडारा लोकसभा क्षेत्र में 11 इवीएम खराब पाये गये हैं.

ट्वीट में देखिए वोटिंग का हाल व तसवीरें :

लोकसभा उपचुनाव चार सीटों पर हो रहा है, जिसमें तीन भाजपा के कब्जे में थी और एक उसके सहयोगी दल के कब्जे में. ऐसे में इन पर कब्जा करना भाजपा के लिए बड़ी चुनौती है.

कैराना (उत्तरप्रदेश) : मुकाबला भाजपा की मृगांका सिंह व विपक्ष के साझा उम्मीदवार तबस्सुम हसन के बीच, तबस्सुम को अजीत सिंह के राष्ट्रीय लोक दल से टिकट दिया है. बीजेपी एमपी हुकूम सिंह के निधन से यह सीट खाली हुई थी और उनकी बेटी को ही पार्टी ने मैदान में उतारा है.

पालघर (महाराष्ट्र) : भाजपा सांसद चिंतामन वानगा की मौत से यह सीट रिक्त हुई. भाजपा ने यहां से पूर्व कांग्रेस राजेंद्र गावित को उम्मीदवार बनाया है. यहां से शिवसेना ने दिवंगत सांसद के बेटे श्रीनिवास को ही मैदान में उतार दिया है. वहीं, बहुजन विकास अगाधी से यहां से बलीराम जाधव को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस से यहां से पूर्व सांसद दमू शिंगदा उम्मीदवार हैं. यह एसटी सीट है. सीपीएम से यहां से किरण राजा गहला मैदान में हैं.


भंडारा-गोंदिया (महाराष्ट्र) :
यह सीट भाजपा के सांसद नाना पाटाेले के इस्तीफे से खाली हुई. नाना पाटोले किसानों के मुद्दे पर भाजपा सरकार पर ही सवाल उठाते रहे और इसलिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया. विदर्भ के इस इलाके में एनसीपी का अच्छा प्रभाव है. ओबीसी वर्ग से आने वाले पाटोले ने एनसीपी के बड़े नेता प्रफुल्ल पटेल को यहां से मैदान में उतारा था. यहां से एनसीपी ने भाजपा के पूर्व एमएलए मधुकर कुकडे को उम्मीदवार बनाया है, जिन्हें कांग्रेस का समर्थन हासिल है. वहीं, भाजपा ने यहां से हेमंत पाटले को मैदान में उतारा है, जो ओबीसी वर्ग से ही आते हैं.

नागालैंड लोकसभा सीट : नागालैंड लोकसभा सीट नेफ्यू रिओ के फरवरी में मुख्यमंत्री बनने पर इस्तीफा देने के कारण खाली हुई थी. रिओ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के नेता है. यहां नागा पिपुल्स फ्रंट व सत्ताधारी सत्ताधारी पिपुल्स डेमोक्रेटिक एलायंस के बीच मुकाबला है. यह एलायंस भाजपा की पहल पर पूर्वोत्तर के लिए बनाया गया है. वहीं नागा पिपुल्स फ्रंट को कांग्रेस का समर्थन हासिल है. पीडीए ने यहां से पूर्व मंत्री Tokheho Yepthomi को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, एनपीएफ ने यहां से सी अपोक जमीर को उम्मीदवार बनाया है.




नयी दिल्ली : देश में लोकसभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों परआज उपचुनाव हो रहा है. सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ है और शाम पांच बजे तक मतदान जारी रहेगा. इनमें उत्तरप्रदेश का कैराना लोकसभा सीट पर होने जा रहा अहम उपचुनाव भी शामिल है. उत्तर प्रदेश के राजनीतिक रूप से अहम कैराना सीट के अलावा महाराष्ट्र के भंडारा – गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों तथा नगालैंड लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है. कैराना उपचुनाव में भाजपा का मुकालबा संयुक्त विपक्ष से है. भाजपा सांसद हुकूम सिंह की मृत्यु हो जाने के चलते इस सीट पर चुनाव कराना आवश्यक हो गया था. उनकी बेटी मृगांका सिंह उपचुनाव में भाजपा की उम्मीदवार हैं. उनका सीधा मुकाबला राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन से है. कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी तबस्सुम का समर्थन कर रही हैं.

महाराष्ट्र में सभी चार बड़ी पार्टियां – कांग्रेस, भाजपा, शिवसेना और राकांपा – पूरा दम लगा रही हैं क्योंकि इन उपचुनाव के नतीजों का असर भविष्य में देखने को मिल सकता है. पलुस कादेगांव(महाराष्ट्र), नूरपुर (उप्र), जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपति (मेघालय), शाहकोट (पंजाब) थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है. इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें