38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव से पहले कैसे भर दी गुजरात की झोली?

अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक महीने में तीसरी बार गुजरात के दौरे पर आ रहे हैं और डेढ़ महीने में यह उनका पांचवा दौरा है. इससे पहले वे सात अक्तूबर को गुजरात के दौरे पर थे. उस समय उन्होंने राज्य के लिए कई महत्वाकांक्षी विकास परियोजनाओं की शुरुआत की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज […]

अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक महीने में तीसरी बार गुजरात के दौरे पर आ रहे हैं और डेढ़ महीने में यह उनका पांचवा दौरा है. इससे पहले वे सात अक्तूबर को गुजरात के दौरे पर थे. उस समय उन्होंने राज्य के लिए कई महत्वाकांक्षी विकास परियोजनाओं की शुरुआत की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भी अपने गुजरात दौरे के दौरान राज्य में कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. वे आज भावनगर में महत्वाकांक्षी दहेज-घोघा नौका सेवा का शुभारंभ करेंगे. 615 करोड़ रुपये की लागत की इस नौका सेवा से दक्षित गुजरात और सौराष्ट्र के बीच की दूरी एक घंटे से कम समय में तय हो सकेगी. घोघा व दहेज की मौजूदा 310 किमी की दूरी घटकर 30 किमी हो जायेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके साथ भावनगर जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड के पशु आहार संयंत्र की भी शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री आज अपने दौरे के क्रम में बड़ौदा भी जायेंगे, जहां वे 1140 करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न परियोजनाओं का उदघाटन करेंगे एवं उसकी आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री वहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

सात एवं आठ अक्तूबर को मोदी ने गुजरात को क्या-क्या भेंट दी

इस महीने की सात एवं आठ तारीख को भी प्रधानमंत्री गुजरात के दौरे पर थे. तब वे सौराष्ट्र के कई जगहों पर गये थे और अपने गृहनगर वडनगर भी गये थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इस दौरे में द्वारिका में 5825 करोड़ रुपये की लागत वाली चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग – 51 पर बेट द्वारिका और ओखा के बीच मोटे तारों पर खिंचे सिग्नेचर ब्रिज सहित कई दूसरी परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी. यह पुल परियोजना 962 करोड़ रुपये की है. प्रधानमंत्री ने इसी दिन राजकोट में ग्रिनफिल्ड एयरपोर्ट की आधारशिला रखी. इस एयरपोर्टनिर्माण पर 1400 करोड़ रुपये की लागत आयेगी, जिसे दो दिन पहले केंद्र ने मंजूरी दे दी. उन्होंने इसी दिन छह लेन वाले अहमदाबाद-राजकोटराष्ट्रीय राजमार्ग व चार लेन वाले राजकोट-मोरबी राज्य उच्च पथ की आधारशिला रखी. साथ ही एक पूर्व स्वचालित दुग्ध प्ररसंस्करण और पैकेजिंग इकाई व सुरेंद्र नगर के जोरावरनगर एवं रतनपुर में पेयजल वितरण पाइपलाइनों को भी राष्ट्र को समर्पित किया.

इस दिन प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में नये बने ट्रिपल आइआइटी को राष्ट्र को समर्पित किया. साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत की. अगले दिन आठ अक्तूबर को प्रधानमंत्री वडनगर गये थे. इस दिन उन्होंने सूरत से बिहार के जयनगर तक चलने वाली एक ट्रेन को भी हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.

16 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात गये थे तब उस दौरे का मुख्य उद्देश्य भाजपा की गुजरात गौरव यात्रा पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करना था. वहीं, पिछले महीने 17 सितंबर को अपने जन्मदिन के मौके पर उन्होंने सरदार सरोवर बांध का उदघाटन किया. इस सिंचाई परियोजना से गुजरात सहित महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश को लाभ होगा. इससे पूर्व 13 व 14 सितंबर को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे गुजरात आये थेतब पीएम मोदी भी उनकी आगवानी के लिए गुजरात दौरे पर थे. उस समय मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की शुरुआत हुई थी. इसके साथ ही गुजरात के साथ कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए जापान से समझौते हुए थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव से पहले कैसे भर दी गुजरात की झोली?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें