25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Bypoll Voting: स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर मतदान संपन्न

UP Bypoll Voting Live Updates: उत्तर प्रदेश में रामपुर के स्वार और मीरजापुर के छानबे विधानसभा क्षेत्र में बुधवार को उपचुनाव में मतदान जारी है. मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया और शाम छह बजे तक चलेगा. वहीं नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे.

स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर मतदान संपन्न

यूपी के विधान सभा उपचुनाव में रामपुर की स्वार विधानसभा और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा में मतदान संपन्न हो गया है.मिर्जापुर की छानबे विधानसभा में 7 बजे तक 44.15 प्रतिशत मतदान हुआ है. इससे पहले छानबे में 5:00 बजे तक 39.51 प्रतिशत मतदान हुआ था. वहीं रामपुर में स्वार विधानसभा पर हुए उपचुनाव में शाम 6:00 बजे तक 44.95% रहा. यहां 5 बजे तक 41.78% मतदान था.

स्वार विधान सभा में तीन बजे तक 33.66 फीसदी मतदान

यूपी के रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. स्वार उप चुनाव में 3 बजे तक 33.66 फीसदी मतदान हो चुका है.

स्वार विधानसभा सीट पर एक बजे तक 27.3 प्रतिशत और छानबे क्षेत्र में 27.4 फीसदी मतदान

रामपुर की स्वार विधानसभा सीट पर एक बजे तक 27.3 फीसदी और मीरजापुर के छानबे विधानसभा क्षेत्र में 27.4 प्रतिशत मतदान हुआ है. अभी तक सभी जगह शांतिपूर्ण वोटिंग चल रही है.

सपा ने छानबे में स्लो वोटिंग का लगाया आरोप

सपा ने आरोप लगाया कि मीरजापुर की छानबे विधानसभा के बूथ संख्या 289, 291 पर स्लो वोटिंग हो रही है. भाजपा के गुंडे पंकज सिंह व बबलू सिंह अपना दल प्रत्याशी को वोट डालने के लिए मतदाताओं पर दबाव बना रहे हैं. मतदाताओं को चेकिंग के नाम पर परेशान किया जा रहा है. पार्टी ने निर्वाचन आयोग से इस शिकायत को संज्ञान में लेने को कहा है.

आशीष पटेल बोले- तय हार की हताशा में अखिलेश यादव बना रहे बहाना

प्रदेश सरकार के मंत्री और अपना दल (एस) के नेता आशीष पटेल ने सपा के लगाए आरोपों पर पलटवार किया है. सपा ने आशीष पटेल पर छानबे विधानसभा सीट पर उसके कार्यकर्ताओं को धमकाने और वोटिंग प्रभावित करने का आरोप लगाया. इस पर आशीष पटेल ने कहा कि तय हार की हताशा में समाजवादी पार्टी अनर्गल आरोप लगाने पर उतर आई है. मतदाताओं-कार्यकर्ताओं को डराना-धमकाना और बूथ लूटना अपना दल का नहीं, समाजवादी पार्टी का हमेशा चरित्र रहा है. समाजवादी पार्टी के सम्मानित साथीगण पूर्व में भी परिणाम आने से पहले हार छिपाने का बहाना बनाते रहे हैं. इसके लिए कभी ईवीएम का बहाना है तो कभी सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का. उन्होंने कहा कि अखिलेश जी हार का बहाना मत बनाईये. स्वीकार कर लीजिए कि जनता जनार्दन एनडीए की नीतियों के साथ खड़ी है.

स्वार विधानसभा सीट पर 11 बजे तक 18.4 प्रतिशत और छानबे क्षेत्र में 19.16 फीसदी मतदान

रामपुर की स्वार और मीरजापुर की छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. स्वार विधानसभा क्षेत्र में 11 बजे तक 18.4 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि छानबे विधानसभा सीट पर 11 बजे तक 19.16 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.

स्वार विधानसभा सीट पर में मतदाताओं के बाएं हाथ की मध्यमा उंगली में लगाई जा रही स्याही

रामपुर में विगत 4 मई को निकाय चुनाव सम्पन्न हुए हैं. ऐसे में स्वार विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले नगरीय निकायों में मतदाताओं के बाएं हाथ की तर्जनी उंगली में अमिट स्याही लगाई गई थी. इसके मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर अब स्वार विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव को लेकर अमिट स्याही मतदाताओं की बाएं हाथ की मध्यमा उंगली में लगाई जा रही है.

स्वार सीट पर में 9 बजे तक 7.93 प्रतिशत और छानबे विधानसभा क्षेत्र में 10.14 फीसदी मतदान

प्रदेश में 9 बजे तक स्वार विधानसभा सीट पर 7.93 प्रतिशत और छानबे सीट पर 10.14 प्रतिशत मतदान हुआ है. दोनों विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान चल रहा है.

स्वार विधानसभा सीट पर 9 बजे तक 7.93 प्रतिशत मतदान

प्रदेश में रामपुर जनपद की स्वार विधानसभा पर उपचुनाव का मतदान जारी है. सुबह 9 बजे तक 7.93 प्रतिशत मतदान हुआ है.

सपा का आरोप, छानबे में कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल पार्टी कार्यकर्ताओं को दे रहे धमकी

सपा ने आरोप लगाया है कि मीरजापुर की छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव में वोटिंग प्रभावित करने का प्रयास किया जा रहा है. प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल सपा कार्यकर्ताओं को फोन करके धमका रहे हैं. पार्टी ने निर्वाचन आयोग से मामला संज्ञान में लेने को कहा है.

सपा का आरोप, सपा के मतदान अभिकर्ता नहीं बना रहे पीठासीन अधिकारी,
Undefined
Up bypoll voting: स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर मतदान संपन्न 2
उपचुनाव को लेकर पीएम मोदी ने की ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील सपा ने छानबे विधानसभा में बूथ एजेंट को लेकर की शिकायत

सपा ने आरोप लगाया है कि मीरजापुर की छानबे विधानसभा के बूथ संख्या 145, 146, 137, 138, 270, 271 पर सपा के बूथ एजेंट को पीठासीन अधिकारी एजेंट नहीं बना रहे हैं. निर्वाचन अभिकर्ता रोहित शुक्ला के हस्ताक्षर को मान्य नहीं कर रहे हैं. पार्टी ने निर्वाचन आयोग से मामला संज्ञान लेने को कहा है.

सपा ने स्वार विधानसभा में मुस्लिम मतदाताओं को वोट डालने से रोकने का लगाया आरोप

समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि रामपुर की स्वार विधानसभा के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र टांडा, दढ़ियाल, लंबाखेड़ा, अकबराबाद, रसूलपुर, फरीदपुर, खेमपुर, मिलक काज़ी में निष्पक्ष मतदान नहीं होने दिया जा रहा है. यहां मुस्लिम मतदाताओं को पुलिस वोट नहीं डालने दे रही है. बार-बार आईडी चेक करने के नाम पर परेशान किया जा रहा है. मतदाताओं को पुलिस पीट रही है. पार्टी ने निर्वाचन आयोग से शिकायत करते हुए इसे संज्ञान लेने की अपील की है.

UP Bypoll Voting Live: बसपा ने उप चुनाव से किया किनारा

उप चुनाव में भाजपा ने दोनों ही सीटें अपने सहयोगी अपना दल (एस) को दी हैं. हालांकि मामला सत्ता और विपक्ष के बीच का होने के कारण प्रतिष्ठा भाजपा की ही दांव पर लगी हुई है. प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने दोनों सीटें जीतने का दावा किया है. बसपा ने उपचुनाव से दूरी बनाई है, जबकि कांग्रेस ने सिर्फ छानबे सीट पर अपना उम्मीदवार उतारा है.

UP Bypoll Voting Live: छानबे में यहां 15 मिनट प्रभावित रहा मतदान

मीरजापुर की छानबे विधानसभा सीट पर मतदान जारी है. यहां चेहरा के बूथ संख्या 408 पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान 15 मिनट प्रभावित रहा. इसके बाद वोटिंग शुरू कराई गई.

UP Bypoll Voting Live: स्वार सीट पर सपा प्रत्याशी अनुराधा चौहान ने वोट डाला

स्वार विधानसभा सीट पर मतदान जारी है. यहां से सपा उम्मीदवार अनुराधा चौहान ने अपना वोट डाला और मतदाताओं से मताधिकार की अपील की. ये सीट सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां को एक मामले में सजा सुनाए जाने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते खाली हुई है. स्वार सीट मुस्लिम बहुल है, इसके बावजूद सपा ने उप चुनाव में यहां से अनुराधा चौहान को उम्मीदवार बनाया है. वहीं भाजपा-अपना दल गठबंधन के तहत अपना दल ने शरीफ अहमद अंसारी को उम्मीदवार बनाया है.

UP Bypoll Voting Live: स्वार और छानबे में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी

स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर मतदान जारी है. मतदान शुरू हुए एक घंटे का समय बीत चुका है. दोनों जगह मतदान प्र​क्रिया शांतिपूर्ण तरीके से चल रही है. मतदाता धीरे—धीरे अपने घरों से बूथ तक पहुंच रहे हैं.

UP Bypoll Voting Live: स्वार में उंगली में स्याही लगाने को हुआ बदलाव

रामपुर में विगत 4 मई को निकाय चुनाव सम्पन्न हुए हैं. ऐसे में स्वार विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले नगरीय निकायों में मतदाताओं के बाएं हाथ की तर्जनी उंगली में अमिट स्याही लगायी गयी होगी. इसके मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिए हैं कि स्वार विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव को लेकर अमिट स्याही मतदाताओं की बाएं हाथ की मध्यमा उंगली में लगायी जाएगी.

UP Bypoll Voting Live: रामपुर और मीरजापुर में वोटिंग शुरू

यूपी के दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव शुरू. रामपुर की सीट पर उपचुनाव शुरू. मीरजापुर की छावनी सीट पर उपचुनाव शुरू. शाम 6:00 बजे तक डाले जाएंगे वोट. 13 मई को दोनों सीटों के नतीजे आएंगे.

UP Bypoll Voting Live: स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर वोटिंग शुरू

स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया. मतदाता धीरे धीरे अपने घरों से मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं. उप चुनाव को लेकर कुल 774 मतदेय स्थल तथा 492 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. इनमें 6.62 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मतदान शाम छह बजे तक चलेगा.

UP Bypoll Voting Live: उप चुनाव में 6.62 लाख वोटर, 82 थर्ड जेंडर मतदाता

स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज 6.62 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 3.51 लाख पुरुष, 3.11 लाख महिला और 82 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. मतदान को लेकर दो सामान्य प्रेक्षक, दो व्यय प्रेक्षक और दो पुलिस प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं. इसके अतिरिक्त 66 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 9 जोनल मजिस्ट्रेट तथा 70 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं.

UP Bypoll Voting Live: उपचुनाव में दोनों विधानसभा सीटों में 14 उम्मीदवार मैदान में

उत्तर प्रदेश में रामपुर की स्वार और मीरजापुर की छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव में आज मतदाता अपने क्षेत्र के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. मतदान सुबह सात बजे से मतदान शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा. नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे. उपचुनाव में दोनों विधानसभा सीटों में कुल 14 उम्मीदवार मैदान में हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें