28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Hariyali Teej 2019 : ऐसे करें मेकअप और दिखें सबसे अलग

सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को सुहागिन महिलाएं हरियाली तीज के रूप में मनाती है. यूं तो देश के कई हिस्सों में भादो महीने की तृतीया तिथि को हरितालिका तीज के रूप में मनाया जाता है, लेकिन राजस्थान और मध्यप्रदेश खासतौर पर मालवांचल की महिलाएं बहुत श्रद्धा और उत्साह से आज के दिन […]

सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को सुहागिन महिलाएं हरियाली तीज के रूप में मनाती है. यूं तो देश के कई हिस्सों में भादो महीने की तृतीया तिथि को हरितालिका तीज के रूप में मनाया जाता है, लेकिन राजस्थान और मध्यप्रदेश खासतौर पर मालवांचल की महिलाएं बहुत श्रद्धा और उत्साह से आज के दिन हरियाली तीज मनाती हैं. देशभर में इन प्रदेशों के श्रद्धालु आस्था, उमंग, सौंदर्य और प्रेम का यह उत्सव मनायेंगे. तीज शिव-पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है.

तीज के बारे में कथा है कि सावन में कई सौ सालों बाद शिव से पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था. पार्वती के 108वें जन्म में शिवजी उनकी कठोर तपस्या से प्रसन्न हुए और उन्हें अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया.

कैसे करें मेकअप

यह बारिश का सीजन है, ऐसे में मेकअप कैसा हो, इसका खास ख्‍याल रखना पड़ता है. इस मौसम में आप वॉटरप्रुफ मेकअप करें. साथ ही ऐसा मे‍कअप करें तो आपके चेहरे को लाइट दिखायें. आप अपने चेहरे पर वॉटरप्रूफ फाउंडेशन लगायें और उसे सेट करने के लिए कॉम्‍पैक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं. कॉम्‍पैक्‍ट को आप अपने साथ रख भी सकती है ताकि आप समय-समय पर टचअप कर सकें.

बोल्‍ड शेड्स की लि‍पस्टिक

लिपस्टिक भी अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाते हैं. इनदिनों बोल्‍ड शेड्स का फैशन हैं, ऐसे में आप रेड, ऑरेंड, चैरी, प्‍लम और डार्क पिंक कलर चुन सकती हैं. आप लिप लाइनर का भी प्रयोग कर सकती हैं. ऐसे मौकों पर बार-बार टचअप करने का मौका नहीं मिलता, ऐसे में आप लिप को लॉन्‍ग लास्टिंग लि‍पस्टिक ही प्रयोग करें.

आई-मेकअप

आई-मेकअप के लिए वॉटरप्रूफ प्रोडक्‍ट्स का प्रयोग कीजिये. आई-लाइनर से आंखों को शेप दें. अपनी ड्रेस से मैचिंग ग्लिटर बेस्ड शेड्स का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं. यदि आप आई-लाइनर लगाने में सहज नहीं हैं जो कलरफल लाइनर से अपनी आंखों को ब्‍यूटीफुल लुक दे सकती हैं. जेल बेस्‍ड काजल का भी प्रयोग कर सकती हैं.

मेहंदी

भारतीय परंपरा के हर फंक्‍शन में मेहंदी एक खास महत्‍व रखता है. चूडियों से सजी कलाईयों में मेहंदी खूब जंचती है. हरियाली तीज के पावन मौके पर भी मेहंदी लगाना काफी शुभ माना जाता है. आप कई तरह के डिजाइंस में मेहंदी लगा सकती हैं. लड़कियां अरेबिक मेहंदी लगा सकती हैं और शादीशुदा महिलाओं की हाथों में भरी-भरी मेहंदी अच्‍छी लगती है.

हेयर स्‍टाइल

आपके ड्रेस और मेकअप के बाद बारी आती है हेयर स्‍टाइल की. हेयर स्‍टाइल सही नहीं है तो आपका लुक परफेक्‍ट नहीं लग सकता. आप अपने बालों को अच्‍छा सा हेयर स्‍टाइल दें. आप अपने बालों में पफ वाला जूड़ा और फ्रेंच चोटी बना सकती हैं. इंडियन आउटफिट्स के साथ यह हेयरस्‍टाइल फबता है. यह आपको अलग लुक देगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें