1. home Home
  2. life and style
  3. world computer literacy day 2021 impotance theme and digital technology computer sakshrta diwas sry

World Computer Literacy Day: आज मनाया जा रहा है कंप्यूटर साक्षरता दिवस, इसलिए की गई इसकी शुरुआत

2 नवंबर को विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस है. ‘विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस’ की शुरुआत भारतीय कंप्यूटर कंपनी NIIT ने साल 2001 में अपनी 20वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के रूप में की थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Computer Literacy Day 2021: Theme and Importance
World Computer Literacy Day 2021: Theme and Importance
Prabhat Khabar Graphics

आज यानी 2 नवंबर को विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस (World Computer Literacy Day) है. इस मौके पर हम आपको इस खोज से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है. कंप्यूटर का ज्ञान होना आज की युवा पीढ़ी के साथ साथ हर व्यक्ति के लिए आवश्यक है.भारत में तेजी से बढ़ती हुई डिजिटल तकनीकी और डिजिटल भविष्य को ध्यान में रखते हुए कंप्यूटर कंप्यूटर का ज्ञान होना अति आवश्यक हो गया है आज लोगों के हाथ में मोबाइल फोन और बढ़िया फीचर्स वाले स्मार्टफोन है जिससे कंप्यूटर जैसी खास सुविधाएं हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ‘विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस’ (World Computer Literacy Day) की शुरुआत भारतीय कंप्यूटर कंपनी NIIT ने साल 2001 में अपनी 20वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के रूप में की थी. ये दिवस दुनिया में डिजिटलीकरण के महत्व को बढ़ावा देने के लिए ही मनाया जाता है.

आज की पीढ़ी में कंप्यूटर (World Computer Literacy Day) एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. छोटी गणितीय समस्या को हल करने से लेकर दुनिया के सबसे बड़े मुद्दों पर शोध करने के लिए कंप्यूटर ही सब कुछ करता है. विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस को विशेष रूप से घोषित किया जाता है और दुनिया में डिजिटलीकरण के महत्व को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. चूंकि आजकल सारा काम केवल कंप्यूटर से किया जाता है, लोगों को कंप्यूटर और उसके उपयोगों के बारे में साक्षर करना महत्वपूर्ण है.

जागरूकता लाने के लिए 2001 में शुरू किया गया था

  • यह कंप्यूटर (World Computer Literacy Day) और टेक्नोलॉजी का कुशलता से उपयोग करने की क्षमता है.

  • हर क्षेत्र टेक्नोलॉजी पर निर्भर करता है. लेटेस्ट तकनीक लोगों को अपना काम पूरा करने में मदद करती है.

  • कंप्यूटर की तकनीक हमेशा बदलती रहती है और सदाबहार है.

  • बता दें, दुनिया में हर साल 2 बिलियन से अधिक कंप्यूटर बेचे जाते हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें