1. home Hindi News
  2. life and style
  3. what is the history of happy mothers day see significance theme know why who started for all moms how to celebrate during pandemic covid19 on 09th may smt

Mother’s Day का क्या है इतिहास, क्यों और किसने की थी इस दिन की शुरुआत? जानें इस दिन को कैसे करें सेलिब्रेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Happy Mother's Day, Theme, History, Significance, Who Started, From Where It Comes, How To Celebrate
Happy Mother's Day, Theme, History, Significance, Who Started, From Where It Comes, How To Celebrate
Prabhat Khabar Graphics

Happy Mother's Day, Theme, History, Significance, Who Started, From Where It Comes, How To Celebrate: हर साल की तरह इस वर्ष भी मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे 2021 मनाया जाना है. इस बार यह तिथि 9 मई को पड़ रही है. वैसे तो मां को स्पेशल महसूस करवाने का कोई दिन नहीं हो सकता. दुनिया भर में सबसे पवित्र व अनमोन रिश्ता मां और बच्चे का ही माना गया है. फिर भी इस विशेष दिन को मनाने का उद्देश्य सिर्फ इतना ही है कि दैनिक रूटीन में बिजी रहने वाली मां जो घर से बाहर तक की जिम्मेदारी बखूबी संभालती है, उन्हें इस दिन सम्मानित किया जाए उनके प्रति अपना खास स्नेह जताया जाए और कुछ यादगार उपहार भी उन्हें भेंट किया जाए....

हर वर्ष कब मनाया जाता है मदर्स डे?

2019 में रविवार, 12 मई को मनाया गया था मदर्स डे, जबकि 2020 में यह रविवार, 10 मई को मनाया गया था और इस बार रविवार, 9 मई 2021 को मनाया जा रहा है. इसका मतलब साफ है कि हर साल यह मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है.

क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, क्या है इसका इतिहास

दरअसल, अमेरिका की एना जार्विस नामक एक महिला के कारण इस दिन की शुरुआत हुई थी. वह एक अमेरिकन एक्टिविस्ट थी. जो अपने मां से बहुत प्यार करती थी. कहा जाता है कि वह अपनी मां से इतना प्यार करती थी कि ना उन्होंने कभी शादी की और ना उन्हें बच्चा हुआ. अपनी मां की मौत के बाद वे उनके प्रति प्यार जताने के लिए इस दिन को मनाना के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अभियान छेड़ा. कड़ी मशक्कत के बाद 1911 में मदर्स डे को मान्यात मिली. लेकिन, इस दिन छुट्टी देने से इंकार कर दिया गया. हालांकि, बाद में सन 1914 में अमेरिका प्रेसिडेंट वुडरो विल्सन ने मई महीने के दूसरे रविवार को राष्ट्रीय अवकाश रखने के घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर कर दिया, तब से इसे सेलिब्रेट किया जाने लगा.

कैसे मनाएं मदर्स डे

हमारे घर में माताएं- बहन, मित्र, मौसी, नानी, दादी आदि के रूप में सदैव सेवा करते नजर आती हैं. इस कोरोना संकट के बीच भी कई ऐसी माताएं है जो अपने घर-परिवार को छोड़ राज्य व देश की सेवा में जुटी हैं.

  • ऐसे में मदर्स डे पर इन्हें हमें सम्मानित करना चाहिए

  • कम से कम एक दिन के लिए ही सही इन्हें रसोई घर या दफ्तर से अवकाश देना चाहिए

  • इनका पसंदीदा भोजन, ड्रेस, गिफ्ट, कॉस्मेटिक आइटम्स आदि इन्हें इस अवसर पर भेंट करना चाहिए.

  • पूरानी अनमोल तसवीरों के फ्रेमिंग करवा कर इन्हें स्पेशल फील करवाना चाहिए

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें