30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips: छोटे बच्चों के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, संकट में पड़ सकता है जीवन

Vastu Tips: आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको भूलकर भी छोटे बच्चों या फिर नवजात शिशुओं के सामने नहीं रखना चाहिए.

Vastu Tips: अगर आपके घर पर छोटे बच्चे और नवजात शिशु हैं तो यह स्टोरी आपके लिए काफी काम की होने वाली है. यह बात तो आप सभी जानते ही हैं कि जिस घर में छोटे बच्चे या फिर नवजात शिशु रहते हैं उन घरों में रहने वाले लोगों को उनका ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. छोटे बच्चों के कमरों और उनके आसपास की चीजों को भी काफी सोच समझकर घर पर सजाया जाना चाहिए. आज हम आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको अपने छोटे बच्चे या फिर नवजात शिशुओं के पास नहीं रखना चाहिए. तो चलिए इन चीजों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

आईना

हम सभी के घरों में आईना तो होता ही है. लेकिन वास्तु शास्त्र की अगर माने तो छोटे बच्चों या फिर शिशुओं के कमरे में इसे रखना सही नहीं है. छोटे बच्चों के कमरे में रखा आईना उनके छवि और एनर्जी को रिफ्लेक्ट करता है. अगर छोटे बच्चे अपने रिफ्लेक्शन को बार-बार आईने में देखते हैं तो ऐसे में उनके लिए रात में सोना काफी कठिन हो जाता है.

Also Read: Vastu Tips: घर के लिविंग रूम को बनाते वक्त वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान, खुशहाल रहेगा जीवन

Also Read: Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार रात में कपड़े धोने से क्या होता है? जानिए पूरी डिटेल्स

Also Read: Vastu Tips: वास्तु दोषों की वजह से आपके घर पर आ सकती है परेशानी, जानें दूर करने का तरीका

टूटे खिलौने

छोटे बच्चों के लिए खिलौने उनके जीवन का एक काफी अहम् हिस्सा होता है. लेकिन, कई बार ये खिलौने खेलने के दौरान टूट भी जाते हैं. अगर छोटे बच्चों के खिलौने टूट जाते हैं तो ऐसे में उस खिलौने के उनके पास नहीं रहने देना चाहिए. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि अगर छोटे बच्चों के सामने टूटा हुआ खिलौना रखा जाए तो वह नेगेटिव एनर्जी फैलाते हैं. केवल यहीं नहीं, छोटे बच्चों की सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ता है.

आर्टवर्क

अगर आप अपने घर पर आर्टवर्क रखना पसंद है तो ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह किसी भी तरह के हिंसक घटना या फिर नेगेटिव टॉपिक पर बेस्ड नहीं होने चाहिए. अगर आप ऐसा करते है तो आपके घर का माहौल काफी अशांत रहता है और ऐसा होने बच्चों की सेहत के लिए सही नहीं माना गया है.

Also Read: Vastu Tips: बार-बार हो रहे हैं बीमार, वास्तु दोष हो सकता है इसका कारण, जानें कैसे करें बचाव

फर्नीचर

फर्नीचर सभी के घरों में होता है लेकिन, हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिस कमरे में छोटे बच्चे खेल रहे हों उसमे हैवी फर्नीचर न रखा जाए. अगर इस तरह के खिलौने उनके कमरे में रखे जाते हैं तो उन्हें अच्छा महसूस नहीं होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें