24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

MP Tourism: मध्य प्रदेश में है मिनी गोवा, मानसून में  ऐडवेंचरस ऐक्टिविटी का यहां लें मजा

मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में स्थित है मिनी गोवा जिसे देखकर आपकी आखें खुली ही रह जाएगी. आइलेंड के तरह नजर आते है नजारे..

मानसून में हर किसी को तलाश होती है एक ऐसी जगह की जहां आपको कम बजट में बेहतर सुविधा और भरपूर आनंद मिले.आप ट्रैवल ट्रिप प्लान कर रहे हो और गोवा का ख्याल न आयें ऐसा भी हो सकता है क्या? गोवा न सिर्फ हम भारतीयों की बल्कि विदेशी सैलानियों के लिए भी पसंदीदा डेस्टिनेशन है.दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में गोवा का नाम भी शामिल है. यह भारत की एक ऐसी जगह है जहां साल भर हजारों-लाखों की संख्या में लोग अपनी छुट्टिया, हनीमून, दोस्तों-परिवार वालों के साथ समय बिताने आते रहते है.

Goa 4
Goa,india

मध्यप्रदेश में स्थित है- मिनी गोवा (Mini Goa) 

भारत का दिल कहें जाने वाले मध्यप्रदेश में स्थित है मंदसौर जो राजस्थान की सीमा से घिरा हुआ है. मंदसौर जिले की भानपुरा तहसील के गांव कंवला को मिनी गोवा (Mini Goa) के नाम से जाना जाता है. आपको यहां पहुचकर हैरानी होगी की आप सच में मिनी गोवा में है या असली गोवा में. मंदसौर का यह शांत गांव शांति, रोमांच और मानसून की सुंदरता की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए एक बेस्ट प्लेस है.

Beach Of Mandsour
Mini goa beach,mandsaur, madhya pradesh (image source- social media)

अपने हरे-भरे और शांत वातावरण के लिए जाना जाने वाला यह अनोखा गांव लोगों को प्रकृति से जोड़ता है और ताजगी का अनुभव करता है. जैसे-जैसे मानसून आता है इसकी खूबसूरती और निखरकर सामने आती है. मंदसौर को ही “रावण के ससुराल” व “मंदोदरी के मायके” के नाम से भी जाना जाता है.

Goa 2
Beutiful scene of goa,india

मानसून में प्लान करें ट्रिप

मानसून का मौसम मिनी गोवा में सबसे बेहतरीन नज़ारा लेकर आता है. इस समय यहां मानसून का जादू देखने को बनता है. बारिश से यहां का वातावरण हरा-भरा हो जाता है, जिसमें कई तरह के पेड़- पौधे,वनस्पतियां अपने जीवंत रूप में खिली हुई होती हैं जो इसे प्रकृति की सैर, फ़ोटोग्राफ़ी और आस-पास की सुंदरता में डूबने के लिए एक शानदार माहौल बनाती है.

गोवा में आपको ज्यादातर समय लोगों की भीड़ नजर आती है पर मिनी गोवा एक ऑफ बीट डेस्टिनेशन है जहां पर आपको बिना किसी शोर के शांति से समय बिताने का मौका मिलता है. भीड़-भाड़ वाले पर्यटन स्थलों के विपरीत, मिनी गोवा एक शांतिपूर्ण विश्राम स्थल है. गांव का अनोखा स्थान शहरी जीवन की हलचल से दूर एक शांत वातावरण प्रदान करता है. यह शांति एकांत और विश्राम की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए एकदम सही है.

Also Read-Monsoon में 5 दिन का बनाएं घूमने का प्लान, IRCTC का ये टूर पैकेज बजट में कराएगा दर्शन

Bihar Tourism: घूमने के लिए शानदार है ककोलत का ये खूबसूरत झरना

नजारे देखकर खुली रह जाएंगी आखें

मिनी गोवा किसी आइलेंड से कम नही है. यहां की खूबसूरती आपको संदेह में डाल देगी की वास्तव में ये नजारे मध्यप्रदेश के एक गांव के है. चम्बल नदी पर स्थित गांधी सागर बांध मंदसौर को दो भागों में बाटता है. कंवला गांव चंबल नदी के किनारे स्थित है, यहां पर चम्बल नदी के चौड़े फैले हुए किनारे गोवा बीच के समान नजर आएंगे.साथ ही नजर आएगा तो दूर दूर तक फैला हुआ पानी. पानी के आस-पास की चट्टानें आपको आइलैंड की तरह नजर आती है.

Goa 1
Chambal river, mini goa, mandsaur, india

ऐडवेंचरस ऐक्टिविटी और पिकनिक का ले मजा

ऐडवेंचर के शौकीनों के लिए, मिनी गोवा में उन्हे ट्रेकिंग, कैम्पिंग करने के अच्छे अवसर देता है हरी-भरी पहाड़ियों में ट्रेकिंग से लेकर सुंदर पगडंडियों की खोज तक, कोई कमी नहीं है. बहती नदियाँ और झरने इस जगह की खूबसूरती को दोगुना कर देते हैं. मिनी गोवा मंदसौर के मुख्य आकर्षणों में से Sunset Point, Picnic Spot है. यह खूबसूरत जगह हरे-भरे पेड़ों और पहाड़ियों में डूबते सूरज का मनमोहक नज़ारा पेश करती है.यह इत्मीनान से पिकनिक मनाने के लिए एक बेहतर स्थान है, जहा आप आराम कर सकते हैं और अपने दोस्तों.परिवारजनों के साथ प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं.

कैसे पहुँचें मिनी गोवा

यहां तक पहुंचना बेहद ही आसान है आप यहां ट्रेन बस या फिर फ्लाइट से आसानी से पहुँच सकते है. मंदसौर का निकटतम हवाई अड्डा इंदौर में देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डा है, जो लगभग 210 किलोमीटर दूर स्थित है. हवाई अड्डे से, आप मंदसौर के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या बस ले सकते हैं. इसमें लगभग 4-5 घंटे लगते हैं.  

मंदसौर रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जिससे ट्रेन से यात्रा करना एक सुविधाजनक विकल्प बन जाता है. स्टेशन शहर के केंद्र से लगभग 30 किलोमीटर दूर है. जो लोग सड़क यात्रा पसंद करते हैं, उनके लिए मिनी गोवा राजमार्गों के माध्यम से पहुंचा जा सकता है.

आप इंदौर, उदयपुर या भोपाल जैसे आस-पास के शहरों से ड्राइव कर सकते हैं, रास्ते में सुरम्य ग्रामीण इलाकों का आनंद ले सकते हैं. आरामदायक यात्रा के लिए राज्य द्वारा संचालित बसें और निजी टैक्सि भी उपलब्ध हैं.

यह गांव सांस्कृतिक विरासत से भरा हुआ है, जहां पर आपको पारंपरिक वास्तुकला और स्थानीय रीति-रिवाज़ इस क्षेत्र के समृद्ध इतिहास की झलक प्रदान करते हैं. मिलनसार स्थानीय लोगों से बातचीत करना और उनकी जीवनशैली का अनुभव करना आपकी यात्रा में एक अनूठा सांस्कृतिक आयाम जोड़ता है. अगर आपको कम बजट में ट्रिप प्लान करनी है तो य जगह आपके लिए बेहतर है.

Also Read- अपनी ट्रिप को बनाएं और भी एडवेंचरस, MP Tourism के जबलपुर-भेड़ाघाट Cycle tour के साथ

मध्यप्रदेश के जबलपुर में है मां नर्मदा का उद्गम स्थल, देखते ही बनता है नजारा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें