27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

MP Tourism: मॉनसून में सैलानियों को खींच लाती है अमरगढ़ झरना की खूबसूरती

होशंगाबाद में स्थित अमरगढ़ झरना एक शानदार गंतव्य है मानसून का मौसम इसे एक हरे-भरे, जीवंत स्वर्ग में बदल देता है, जो ट्रेकिंग और शानदार आउटडोर की खोज के लिए एकदम सही है.

MP Tourism: मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित अमरगढ़ झरना (Amargarh Waterfall),प्रकृति की गोद एक छुपा हुआ रत्न है जो मानसून के मौसम में जीवंत हो उठता है.हरे-भरे हरियाली और ऊबड़-खाबड़ इलाकों से घिरा यह मनमोहक झरना प्राकृतिक सुंदरता और रोमांच के लिए एक अच्छा स्थान है.

अमरगढ़ झरना – मानसून में होता है उफान पर

Untitled Design 1 2
Amargarh waterfall, hoshangabaad, madhya pradesh (image source- social media)

भोपाल से करीब 65 किमी दूर स्थित अमरगढ़ झरना अपने लुभावने दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है, खासकर मानसून के दौरान जब झरना अपने पूरे शबाब पर होता है. घने जंगलों और चट्टानों से घिरा झरना पानी एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला नजारा बनाता है. मानसून की बारिश से तरोताजा हुआ हरा-भरा परिदृश्य आकर्षण को बढ़ाता है, जो इसे फोटोग्राफरों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाता है. यह क्षेत्र विविध वनस्पतियोंऔर जीवों का घर है, जो पक्षियों को देखने और प्रकृति की सैर के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है.

अमरगढ़ झरना-ट्रेकिंग एडवेंचर के लिए है बेहतरीन स्थान

एडवेंचर के शौकीनों के लिए, अमरगढ़ झरना एक रोमांचक ट्रेकिंग अनुभव प्रदान करता है. झरने तक का ट्रेक थोड़ा चुनौतीपूर्ण है, जो इसे अनुभवी ट्रेकर्स और शुरुआती दोनों के लिए सुलभ बनाता है. यह रास्ता घने जंगलों, पथरीले रास्तों और छोटी-छोटी धाराओं से होकर गुजरता है, जो इस क्षेत्र की बीहड़ सुंदरता का स्वाद चखने का मौका देता है.

मानसून का मौसम रोमांच को और बढ़ा देता है, बारिश से भीगे इलाके और झरने की आवाज़ एक अनूठा अनुभव प्रदान करती है. यहां ट्रेकिंग का मतलब सिर्फ़ मंज़िल तक पहुंचना ही नहीं है, बल्कि यात्रा का मज़ा लेना भी है, क्योंकि लगातार बदलते नज़ारे ट्रेकर्स को व्यस्त और उत्साहित रखते हैं.

अमरगढ़ झरना तक कैसे पहुंचे

अमरगढ़ झरना होशंगाबाद से लगभग 70 किलोमीटर दूर स्थित है, और यात्रा अपने आप में रोमांच का हिस्सा है. यह मार्ग आपको सुरम्य परिदृश्यों से होकर ले जाता है, जहां मानसून के मौसम की हरी-भरी हरियाली इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देती है. सार्वजनिक परिवहन के विकल्प सीमित हैं, इसलए निजी वाहन से यात्रा करना उचित है. झरने तक जाने वाली सड़क कच्ची हो सकती है, खासकर मानसून के दौरान, लेकिन रास्ते में दिखने वाले शानदार नज़ारे इस प्रयास को सार्थक बनाते हैं.

शुरुवाती मॉनसून है अच्छा समय

अमरगढ़ जलप्रपात घूमने का सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर तक मानसून के मौसम में होता है.  इस समय, झरना पूरे उफान पर होता है, ठंडा तापमान और बारिश एक सुखद समय बनाती है.  .

कुछ आवश्यक सुझाव-

  • ट्रेकिंग करते समय हमेशा सुरक्षा को प्राथमिकता दें. मानसून के मौसम में रास्ते फिसलन भरे हो सकते हैं, इसलिए सावधानी से आगे बढ़ें.
  • मजबूत, जलरोधक जूते पहनें, जिनकी पकड़ अच्छी हो.
  • बारिश के लिए कपड़े, प्राथमिक चिकित्सा किट, और पर्याप्त पानी और नाश्ता साथ रखें.
  • स्थानीय गाइड-अपने ट्रेकिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए स्थानीय गाइड को काम पर रखने पर विचार करें.

Also read- Monsoon Trip With Indian Railway: भारत की ये 5 ट्रेन मानसून में आपके सफर को बनाएगी और भी यादगार

Monsoon Travel: जुलाई में घूमने के लिए है ये बेहतरीन जगहें नजारे ऐसे की मन को भा जाए

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें