24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Father’s Day Special: इस फादर्स डे को बनाये और भी यादगार, भारत के 3 प्रसिद्ध मंदिर जो है पेरेंटहुड के लिए खास

Father's Day Special: भारत में ये 3 मंदिर ऐसे हैं जो पैरेंटहुड के लिए काफी मशहूर हैं, ऐसे में जानें कौन से हैं वो मंदिर.

Father’s Day Special: हर बार सेलिब्रेशन किसी होटल या रेस्तरो में क्यों? इस फादर्स डे को आप कई तरह से यादगार बना सकते है, भारत के ऐसे तीन जाने माने मंदिर जिनका सीधा सम्बन्ध पिता और बच्चे के स्नेह से है.यह मंदिर न केवल सांस्कृतिक बल्कि आध्यात्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है साथ ही यह पेरेंटहुड सेलिब्रेट करने के लिए बेहद अच्छी जगह है. फादर्स डे पिता के स्नेह,प्यार, मार्गदर्शन और समर्थन का सम्मान करने और उसका जश्न मनाने का एक अच्छा अवसर है. भारत में, जहाँ आध्यात्मिकता और पारिवारिक मूल्य गहराई से जुड़े हुए हैं, कई मंदिर इस पवित्र बंधन के प्रतीक के रूप में जाने जाते हैं. इन मंदिरों में जाना आपके पारिवारिक संबंध को मजबूत करने का एक अनूठा तरीका हो सकता है.

बृहदेश्वर मंदिर, तमिलनाडु

बृहदेश्वर मंदिर तमिलनाडु
Father's day special: इस फादर्स डे को बनाये और भी यादगार, भारत के 3 प्रसिद्ध मंदिर जो है पेरेंटहुड के लिए खास 4

तंजावुर, तमिलनाडु में स्थित, बृहदेश्वर मंदिर, जिसे बड़े मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित, चोल वंश की वास्तुकला की प्रतिभा का एक प्रमाण है.जिसे यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में चुना गया है इस जगह उनके पुत्र भगवान मुरुगन को समर्पित कई मंदिर भी हैं. मंदिर के विशाल प्रांगण और शानदार मूर्तियाँ पिता और पुत्र के स्नेह की कहानियां सुनाती हैं.

Also Read: Happy Father’s Day 2024: पापा मेरी जान … आज फादर्स डे पर अपने पिता को भेजें यहां से बधाई संदेश

जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा

जगन्नाथ मंदिर ओडिशा
Father's day special: इस फादर्स डे को बनाये और भी यादगार, भारत के 3 प्रसिद्ध मंदिर जो है पेरेंटहुड के लिए खास 5

पुरी, ओडिशा में जगन्नाथ मंदिर एक और महत्वपूर्ण मंदिर है जो पिता और बच्चों के बीच के बंधन को उजागर करता है. भगवान कृष्ण के एक रूप भगवान जगन्नाथ की पूजा यहां उनके भाई-बहनों, बलभद्र और सुभद्रा के साथ की जाती है. वार्षिक रथ यात्रा, जिसमें देवताओं को एक भव्य जुलूस में ले जाया जाता है,जो की एकता और पारिवारिक प्रेम का प्रतीक है.

Also Read: Father’s Day 2024: फादर्स डे पर इन 5 शानदार तरीकों से अपने पिता को करें सरप्राइज

मीनाक्षी मंदिर, तमिलनाडु

मीनाक्षी मंदिर तमिलनाडु
Father's day special: इस फादर्स डे को बनाये और भी यादगार, भारत के 3 प्रसिद्ध मंदिर जो है पेरेंटहुड के लिए खास 6

तमिलनाडु के मदुरै में मीनाक्षी मंदिर देवी मीनाक्षी (पार्वती) और भगवान सुंदरेश्वर (शिव) और उनके बच्चों, गणेश और मुरुगन के लिए प्रसिद्ध है. यह मंदिर बेहद ही खूबसूरत है. मंदिर की जटिल नक्काशी और जीवंत त्यौहार हिंदू पौराणिक कथाओं से विभिन्न पारिवारिक कहानियों को दर्शाते हैं. यह मंदिर पारिवारिक बंधनों के महत्व की याद दिलाता है.

इन्पुट- प्रतिष्ठा पवार

Also Read: IRCTC Puri Tour Package: आईआरसीटी के खास पैकेज में मिल रहा पुरी भ्रमण का मौका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें