24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Summer Tips: गर्मियों में इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल, जानें क्या है तरीका

Summer Tips: गर्मियों में बालों की समस्याओं जैसे बालों का झड़ना अधिक पतला होना और बालों को उलझने से रोकने के लिए आप ये सरल हेयर केयर टिप्स अपना सकते हैं.

Summer Tips: सूरज की तेज गर्मी से ना केवल हमारी सेहत और त्वचा खराब होती है बल्कि ये हमारे बालों को भी कमज़ोर, पतला और उलझा हुआ बना देती है. ऐसे में आप गर्मी के कारण अपने अच्छे और सुंदर बाल खो सकते हैं, जो किसी भी व्यक्ति के लिए एक डरावने सपने जैसा होता है. ऐसे में आपके लिए अपने बालों का ख्याल रखना और जरूरी हो जाता है. नीचे कुछ ऐसे सुझाव दिए गए हैं जो गर्मियों के दिनों में आपके बालों का ख्याल रखने के लिए उपयोगी होंगे.

अपने बालों को ढक कर रखें

गर्मियों में बालों को झड़ने से रोकने के लिए, टोपी, स्कार्फ या छाते की मदद से सिर को ढककर यूवी किरणों के संपर्क में आने से बचाएं.

Also Read: Summer Tips: गर्मियों में कूलर के पानी से आ रही बदबू? जानें इससे छुटकारा पाने के आसान तरीके

Also Read: Summer Tips: गर्मियों में कूलर और AC के बिना घर को कैसे रखें ठंडा, करें ये उपाय

Also Read: Summer Skin Care: 24 घंटे AC में रहते हैं तो अभी संभल जाएं, त्वचा की निखार के लिए करें ये काम

हानिकारक ट्रीटमेंट करने से बचें

गर्मियों के दिनों में बालों को लगातार नुकसान पहुंचाने से वे और टूटने और पतले होने लगते हैं. ऐसे में इन दिनों बालों पर कोई हानिकारक ट्रीटमेंट करने से बचना चाहिए.

बाल धोने के लिए नॉर्मल पानी का करें इस्तेमाल

अपने बालों को धोते समय नॉर्मल पानी अच्छा होता है. बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी का इस्तेमाल करने से बचें. इससे बालों के टूटने का खतरा और बढ़ जाता है.

Also Read: Hair Care Mistakes: चाहते हैं घने, लंबे और स्वस्थ बाल? भूलकर भी न करें ये गलतियां

बाल सूखने के बाद ही कंघी करें

बालों को पूरी तरह सूखने के बाद ही उन्हें कंघी करें. अगर आप अपने बालों को ब्लो ड्राई करना चाहते हैं तो हीट-प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करें.

हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीकर हाइड्रेटेड रहना भी अच्छे बालों के विकास में सहायक होता है. प्रतिदिन कम से कम 3 लीटर पानी पीने की कोशिश करें.

Also Read: Hair Care: मानसून में नहीं झड़ेंगे बाल, बस इन बातो का रखें ध्यान

विटामिन युक्त चीज़े खाए

अपने आहार में विटामिन-ए, सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें क्योंकि ये पोषक तत्व आपके बालों को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक हैं. इनपुट: तन्वी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें