1. home Hindi News
  2. life and style
  3. summer skin care tips if you are troubled by pigmentation due to strong sunlight then try these skin care tips tvi

Summer Skin Care Tips: तेज धूप के कारण पिगमेंटेशन से परेशान हैं, तो स्किन केयर के ये टिप्स आजमाएं

जैसे ही हमारी त्वचा तेज धूप के संपर्क में आती है, यह यूवी किरणों से अधिक रेडिएशन को ऑब्जर्व करने में मदद करती है. इसलिए यूवी किरणों का जोखिम जितना अधिक होगा, पिगमेंटेशन रेशियो उतना ही अधिक होगा. पिगमेंट होने पर त्वचा का रंग डार्क हो जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Summer Skin Care Tips
Summer Skin Care Tips
Prabhat Khabar Graphics

Summer Skin Care Tips: यदि आप गर्मियों में बाहर जाते हैं तो अत्यधिक गर्मी, चिलचिलाती धूप, प्रदूषण और पसीने के कारण अपकी त्वचा और बाल बुरी तरह से प्रभावित होते हैं. गर्मी का मौसम आते ही हम सभी जानते हैं कि यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को लेकर आने वाला है. पिगमेंटेशन उन प्रमुख परेशानियों में से एक है जिनका सामना हम में से अधिकांश लोग गर्मियों के दौरान करते हैं. पिगमेंटेशन की समस्या मेलेनिन के ज्यादा काम करने से जुड़ी होती है. जैसे ही हमारी त्वचा तेज धूप के संपर्क में आती है, यह यूवी किरणों से अधिक विकिरण को अवशोषित करने में मदद करती है. इसलिए यूवी किरणों का जोखिम जितना अधिक होगा, पिगमेंटेशन का रेशियो भी उतना ही अधिक होगा. पिगमेंट होने पर त्वचा का रंग डार्क हो जाता है.

पिगमेंटेशन से बचने के उपाय जानें

यदि आप इस गर्मी में पिगमेंटेशन की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यहां दिए गए स्किन केयर रूटीन को फॉलो करे इससे छुटकारा पा सकते हैं...

अपना चेहरा रोजाना धोएं और साफ करें

संतरा, सेब और लीकोरिस के अर्क यूवी प्रोटेक्शन प्रदान करते हैं, त्वचा को साफ करते हैं, प्राकृतिक टोनर और मॉइस्चराइजर के रूप में काम करते हैं, और काले धब्बे का इलाज करते हैं. पिगमेंटेशन को कम करने के लिए एक प्राकृतिक और जैविक फेस वाश का उपयोग करें जो ऑरेंज, सेब और लीकोरिस एक्सट्रैक्ट्स के अर्क से समृद्ध हों. दिन में दो बार फेस वाश का उपयोग करें यह गहरी सफाई में मदद करेगा और सभी गंदगी और जमी हुई मैल को हटा देगा.

टोनर का प्रयोग

टोनर त्वचा को साफ करने में मदद करता है और त्वचा को खराब होने से बचाता है. गुलाब और केसर का अर्क सफाई के बाद आपकी त्वचा पर बनी गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है. आपकी त्वचा पर टोनर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह त्वचा की देखभाल के लिए एक आवश्यक कदम है, खासकर गर्मियों के दौरान. टोनर में मौजूद घटक त्वचा को ठंडी अनुभूति देते हैं जबकि यह ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है.

फेस सीरम का प्रयोग करें

रोजाना पिगमेंटेशन डिफेंस सीरम का इस्तेमाल करने से डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद मिलेगी. शहतूत और Acai तेल के अर्क युक्त एक प्राकृतिक और जैविक सीरम पिगमेंटेशन, काले धब्बे और मुंहांसे के निशान को कम करने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा का रंग भी समान होता है. एक अच्छा फेस सीरम रूखी त्वचा को कम करता है और त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है.

फेस क्रीम का इस्तेमाल करें

प्राकृतिक और जैविक पिगमेंटेशन क्रीम रंजकता को कम करने में मदद करती है, एक खास चमक देती है और मेलेनिन निर्माण को कम करती है. कीवी फल, संतरा और अंगूर के बीज विटामिन से भरपूर होते हैं और सुस्त त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं. यह मृत त्वचा को रोकने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. कीवी अर्क के साथ क्रीम पिगमेंटेशन के लिए सबसे अद्भुत विकल्प हैं क्योंकि यह त्वचा में झुर्रियों के विकास को रोकता है और सूरज की क्षति से बचा कर त्वचा को एक समान रंग देता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें