1. home Hindi News
  2. life and style
  3. summer holiday destinations 2022 enjoy summer holidays in garhwal uttarakhand know specialty tvi

Summer Holiday Destinations 2022: उत्तराखंड के गढ़वाल में लें गर्मी की छुट्टियों का मजा, जानें खासियत

उत्तराखंड का गढ़वाल क्षेत्र आपकी गर्मी छुट्टियों का मजा दोगुना कर सकता है. गढ़वाल की खासियत है खूबसूरत चोटियां, झीलें और नदियां और धार्मिक स्थल.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Summer Holiday Destinations 2022
Summer Holiday Destinations 2022
Prabhat Khabar Graphics

Summer Holiday Destinations 2022: यदि आप सोच रहे हैं कि अपनी गर्मी की छुट्टियां इस बार कहां बिताएं और आपको इसका सही जवाब नहीं मिल पा रहा है तो एक बार उत्तराखंड के बारे में जरूर सोचें. उत्तराखंड का गढ़वाल क्षेत्र आपकी गर्मी छुट्टियों का मजा दोगुना कर सकता है. गढ़वाल की खासियत है खूबसूरत चोटियां, झीलें और नदियां. यहां तो घुमावदार, टेढ़ी मेढ़ी सड़कें, ऊंचाई वाली लंबी पैदल यात्रा, शानदार तीर्थ स्थल आपको आनंद का अनुभव कराएंगे.

अलकनंदा और भागीरथी नदियों के संगम

टिहरी गढ़वाल जिले की यात्रा आपको उस तरह की शांति और का अनुभव कराएगा जो आपको शहरी जीवन के कंक्रीट के जंगल में कहीं नहीं मिलेगी. गढ़वाल में ही आपको आध्यात्मिक और धार्मिक यात्रा का भी अनुभव मिल सकता है. यहां अलकनंदा और भागीरथी नदियों के संगम पर जा सकते हैं जहां शांति का अनुभव चरम पर पहुंच जाएगा, प्राकृतिक खूबसूरती आंखों को अलग सुकून देगी. बहती नदियों की आवाज और नदी के किनारे का नजारा आपको इस जगह के साथ लंबे समय तक बांधे रखेगा.

टिहरी डैम

उत्तराखंड में शानदार टिहरी बांध की यात्रा करें. इस बांध में आप विशाल जल निकासी के दृश्य को देख कर आनंद का अनुभव करेंगे. टिहरी डैम में पर्यटकों के लिए नौका विहार, ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा जैसे विकल्प भी उपलब्ध हैं.

टिहरी झील

टिहरी झील पर आप तैरती झोपड़ियां (floating huts) देख सकते हैं. टिहरी झील के पानी में रंगीन तैरती झोपड़ियां बहुत ही जादुई लगती हैं. पर्यटक इनमें से किसी एक झोपड़ी में ठहरने की बुकिंग भी कर सकते हैं. झील और बगीचे के शांत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं. आस-पास के रेस्तरां में स्थानीय उत्तराखंड के व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं.

टिहरी गढ़वाल में ट्रेकिंग ऑप्शन

यदि आप ट्रेकिंग में रुचि रखते हैं, आप चंद्रशिला पीक ट्रेक ले सकते हैं. ट्रेकर्स आमतौर पर चोपता गांव से सुबह-सुबह निकलते हैं और गढ़वाली, कुमाऊंनी हिमालय के आश्चर्यजनक पैनोरमा देख सकते हैं. यदि आप भाग्यशाली रहे तो आप नंदा देवी, त्रिशूल और केदारनाथ ग्रुप सहित प्रमुख पहाड़ों के शानदार दृश्य भी देख सकते हैं. 5 किमी की पैदल यात्रा मीडियम टफ होती है. तुंगनाथ मंदिर से गुजरने में कुछ घंटे लगते हैं, जो कि दुनिया का सबसे ऊंचा शिव मंदिर भी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें