1. home Hindi News
  2. life and style
  3. summer eye care tips follow these useful tips to keep your eyes safe in extreme heat strong sunlight tvi

Summer Eye Care Tips: अत्यधिक गर्मी, तेज धूप में अपनी आखों को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये उपयोगी टिप्स

गर्मियों में आंखें न केवल हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आती हैं बल्कि गंदगी, प्रदूषण से भी प्रभावित होती हैं. इसकी वजह से आंखों में खुजली और दर्द महसूस हो सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Summer Eye Care Tips
Summer Eye Care Tips
Prabhat Khabar Graphics

Summer Eye Care Tips: भीषण गर्मी असहनीय होती जा रही है. कई शहरों में लू चल रही है. गर्मी में न केवल लू लगने का खतरा बना रहता है बल्कि हमारे स्किन, बालों के साथ ही हमारी आंखों को भी जेत धूप से काफी नुकसान होता है. गर्मियों में आंखें न केवल हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आती हैं बल्कि गंदगी, प्रदूषण से भी प्रभावित होती हैं. इसकी वजह से आंखों में खुजली और दर्द महसूस हो सकता है, यहां तक कि आपकी दृष्टि धुंधली भी हो सकती है. इसलिए आंखों को तेज धूप से बचाना बेहद जरूरी है. गर्म हवाओं से अपनी आखों को बचाने के लिए यहां दिए टिप्स को फॉलो करें.

धूप का चश्मा लगाएं

जिस तरह आप अपने शरीर को कपड़ों से ढकते हैं, बालों को टोपी या हैट की मदद से सुरक्षित रखते हैं, अपनी आंखों की सुरक्षा पर भी ध्यान दें. घर से बाहर निकलते समय, यूवी किरणों से अपनी आंखों को बचाने के लिए आपको धूप का चश्मा लगाना चाहिए. आंखों की सुरक्षा के लिए अपने बैग में धूप का चश्मा जरूर रखें.

बार-बार ठंडे पानी से आंखें धोएं

अपनी आंखों को ठंडा रखने के लिए उन्हें बार-बार ठंडे पानी से धोने की कोशिश करें. काम के दौरान आंखों को आराम देने के लिए आप आइस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ठंडा पानी आंखों से गर्मी को दूर करने में मदद करता है और उन्हें बेहतर महसूस कराता है.

अपनी आंखों पर सनस्क्रीन का प्रयोग करने से बचें

सनस्क्रीन लगाते समय इसे अपनी आंखों से दूर रखने की कोशिश करें. अपनी पलकों या आंखों पर सनस्क्रीन लगाने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इससे वे लाल हो सकते हैं और खुजली की समस्या परेशान कर सकती है.

ठीक से सोएं

थके हुए दिन के बाद अपनी आंखों को उचित आराम देना महत्वपूर्ण है. अगले दिन तरोताजा महसूस करने के लिए आपको कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए. यह न केवल आपके शरीर को ताकत हासिल करने में मदद करता है बल्कि आपकी आंखों को आराम भी देता है.

अपनी आंखों को लुब्रिकेट करें

हमारे स्किनकेयर रूटीन की तरह ही, हम सभी को एक आई केयर रूटीन की जरूरत होती है. हमारी आंखें नमी खो देती हैं और ड्राई हो जाती हैं. आंखों में खुजली होने लगती है. ऐसे में ढेर सारा पानी पीकर शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए. जरूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह से अपनी आंखों के लिए एक आई ड्रॉप जरूर रखें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें