1. home Hindi News
  2. life and style
  3. niti aayog studying proposal to tax foods high in sugar salt and fat to tackle obesity issue in india amh

मोटापे से चिंतित हुआ नीति आयोग, इन चीजों पर लगाएगा और टैक्स

नीति आयोग की 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में बच्चों, किशोरों और महिलाओं में अधिक वजन और मोटापे की समस्या लगातार बढ़ रही है. इससे बचने के लिए आयोजित एक विचार-विमर्श के बाद उठाये जाने वाले कदमों की पहचान की जा रही है.

By Agency
Updated Date
मोटापे से चिंतित नीति आयोग
मोटापे से चिंतित नीति आयोग
File

भारतीयों में मोटापे को लेकर बढ़ती चिंता के बीच नीति आयोग अधिक चीनी, वसा और नमक वाले खाद्य पदार्थों पर कराधान और ‘फ्रंट-ऑफ-द-पैक लेबलिंग' जैसी कदम उठाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है. ‘फ्रैंट-ऑफ-द-पैक लेबलिंग' से अधिक चीनी, नमक व वसा वाले उत्पादों पहचान होती है.

2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट

नीति आयोग की 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में बच्चों, किशोरों और महिलाओं में अधिक वजन और मोटापे की समस्या लगातार बढ़ रही है. इससे बचने के लिए आयोजित एक विचार-विमर्श के बाद उठाये जाने वाले कदमों की पहचान की जा रही है. इन उपायों के तहत फ्रंट-ऑफ-पैक लेबलिंग, चीनी, नमक और वसा की ऊंची मात्रा वाले उत्पादों का विपणन और विज्ञापन तथा अधिक चीनी, वसा और नमक वाले उत्पादों पर ज्यादा कर लगाना शामिल है.

मोटापा ग्रस्त महिलाओं की संख्या 24% हुई

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे (एनएफएचएस-5) 2019-20 के अनुसार, मोटापे से ग्रस्त महिलाओं की संख्या बढ़ कर 24 प्रतिशत हो गयी है, जो 2015-16 में 20.6 प्रतिशत थी. जबकि पुरुषों के मामले में यह आंकड़ा 18.4 प्रतिशत बढ़कर 22.9 प्रतिशत हो गया है.

निजी क्षेत्र को हाइपरलूप की अनुमति का सुझाव

रिपोर्ट में हाइपरलूप के जिक्र में कहा गया है कि इस प्रणाली की प्रौद्योगिकी और व्यावसायिक व्यवहार्यता का अध्ययन में जुटी उप-समितियों ने सुझाव दिया है कि निजी क्षेत्र को हाइपरलूप प्रणाली के निर्माण, स्वामित्व और संचालन की अनुमति दी जानी चाहिए.

गैर-ब्रांडेड नमकीन, भुजिया, वेजिटेबल्स चिप्स और स्नैक्स पर पांच प्रतिशत माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लगता है जबकि ब्रांडेड और पैकेटबंद उत्पादों के लिए जीएसटी दर 12 प्रतिशत है.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें