1. home Hindi News
  2. life and style
  3. national girl child day 2022 indian women who have made a separate identity in world politics tvi

National Girl Child Day 2022: जानें उन भारतीय महिलाओं को जो विश्व राजनीति में बना चुकी हैं अलग पहचान

गर्ल्स चाइल्ड डे पर जानिए विश्व राजनीति में अपनी पहचान बनाने वाली कुछ खास भारतीय मूल की महिलाओं के बारे में.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
National Girl Child Day 2022
National Girl Child Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

National Girl Child Day 2022: गर्ल्स चाइल्ड डे पर ऐसी खास पावरफुल भारतीय महिलाओं के बारे में जानें जो विश्व राजनीति में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रही हैं.

Anita Anand : अनीता आनंद भारत को गौरवान्वित करने वाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल हैं. उन्हें प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा नवीनतम कैबिनेट फेरबदल में उन्हें कनाडा की नई रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था. मंत्री आनंद ने वित्तीय बाजारों, कॉर्पोरेट प्रशासन और शेयरधारक अधिकारों के विनियमन पर व्यापक शोध पूरा किया है और इन विषयों पर चर्चा करने के लिए नियमित रूप से मीडिया में भी दिखाई नजर आती रहती हैं.

Pramila Jayapal : प्रमिला जयपाल का जन्म चेन्नई में हुआ था और उनका पालन-पोषण सिंगापुर में हुआ था, उसके बाद इंडोनेशिया में 16 साल की उम्र में अमेरिका चली गई. वह 2017 के बाद से वाशिंगटन 7 वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली एशियाई-अमेरिकी हैं. राजनीति में आने से पहले वह सिएटल की नागरिक अधिकार कार्यकर्ता थीं. वह प्रतिनिधि सभा में सेवा देने वाली पहली भारतीय अमेरिकी भी हैं.

Priyanca Radhakrishnan : प्रियंका राधाकृष्णन न्यूजीलैंड की राजनेता हैं, जो न्यूजीलैंड लेबर पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में 2017 के आम चुनाव के बाद से न्यूजीलैंड की संसद के लिए चुनी गई हैं और वर्तमान में वर्ष 2020 से सामुदायिक और स्वैच्छिक क्षेत्र की मंत्री हैं. उनका जन्म आर. राधाकृष्णन के घर हुआ था, जो आईआईटी के पूर्व छात्र हैं और केरल के एर्नाकुलम जिले से ताल्लुक रखते हैं. प्रियंका की जड़ें उत्तरी परवूर में हैं और उन्होंने सिंगापुर में पढ़ाई की और उसके बाद न्यूजीलैंड में उन्होंने डेवलपमेंट स्टडीज में मास्टर डिग्री हासिल की. बाद में, उन्होंने एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में ऑकलैंड में भारतीय समुदाय के लिए काम करना शुरू किया. 2006 में, वह न्यूजीलैंड में लेबर पार्टी में शामिल हुईं और 2017 में, वह अर्डर्न की पार्टी में सांसद बनीं.

Nimrata Nikki Haley : निम्रता निक्की हेली दक्षिण कैरोलिना की पहली महिला गवर्नर और अमेरिका में पहली भारतीय अमेरिकी गवर्नर थीं. उनका जन्म एक भारतीय अमेरिकी पंजाबी सिख परिवार में हुआ था जो पंजाब से अमेरिका चले गए थे. उसने अपने पारिवारिक कपड़ों के व्यवसाय में शामिल होने से पहले कचरा प्रबंधन और पुनर्चक्रण फर्म में काम किया और धीरे-धीरे 2003 में नेशनल एसोसिएशन ऑफ वीमेन बिजनेस ओनर्स के खजाने के पद तक पहुंची.

Kamala Harris : संयुक्त राज्य अमेरिका की उपराष्ट्रपति, कमला हैरिस निस्संदेह सबसे लोकप्रिय भारतीय मूल की महिला हैं जिन्होंने विश्व राजनीति में अपनी पहचान बनाई है. सार्वजनिक सेवा के जीवन भर के बाद, उन्हें सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया अटॉर्नी जनरल और संयुक्त राज्य सीनेटर के जिला अटॉर्नी के रूप में चुना गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें