25.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरकहीं कुर्सी पर बैठाकर उछालते हैं ऊपर तो कहीं ब्रेड-मक्खन के साथ कई देशों में जन्मदिन मनाने है अलग...

कहीं कुर्सी पर बैठाकर उछालते हैं ऊपर तो कहीं ब्रेड-मक्खन के साथ कई देशों में जन्मदिन मनाने है अलग अंदाज

Life Style : किसी का भी जन्मदिन उसके और उसे चाहने वालों के लिए खास होता है. जिसका जन्मदिन है उसके साथ जन्मदिन की खुशियां मनाने का अंदाज हर लोगों का अलग होता है. अमूमन केक काटे जाते हैं और खिलाए जाते हैं लेकिन क्या आपको पता है दूसरे कई देशों में सिर्फ केक और मोमबत्ती से ही नहीं मनाते जन्मदिन

सिर्फ केक व मोमबत्ती से ही नहीं मनाते जन्मदिन

शिखर चंद जैन

किसी भी व्यक्ति का जन्मदिन उसके माता-पिता, दोस्तों व प्रियजनों के लिए अत्यंत विशेष दिन होता है. हर कोई इसे पूरी मस्ती और धूमधाम से मनाना चाहता है. तुम भी निश्चित रूप से अपने जन्मदिन को विशेष तरीके से पूरी मस्ती और धूमधाम से मनाते होगे. क्या तुम जानते हो कि पूरी दुनिया में केक और मोमबत्ती ही बर्थडे मनाने का तरीका नहीं है. दुनिया के कई देशों में जन्मदिन मनाने के अलग-अलग अंदाज और अलग-अलग परंपराएं हैं.

मैक्सिको : पिनाटा फोड़ कर मनाते जन्मदिन

यहां जिसका जन्मदिन होता है, वह एक पिनाटा यानी गुब्बारे की तरह फूले हुए बड़े से रंग-बिरंगे कंटेनर को आंखों पर पट्टी बांधकर, एक छड़ी से पीट कर फोड़ता है. इसमें से ढेर सारी टॉफियां या मिनिएचर खिलौने गिरते हैं, तो सब मिलकर उन्हें लूटते हैं. पारंपरिक रूप से यह पिनाटा मिट्टी से बनाया जाता था और गोलाकार होता था, लेकिन आजकल इसे मोटे कागज से भी बनाया जाने लगा है. अब इसे सिर्फ गोलाकार न बनाकर विभिन्न आकार और प्रकार का बनाया जाता है. यह किसी जानवर, कार्टून पात्र जैसा भी हो सकता है. यहां हैप्पी बर्थडे टू यू न गाकर मैनानिटास (यानी लिटिल मॉर्निंग) गीत गाते हैं. यह गीत 16वीं या 17वीं सदी का है.

न्यूजीलैंड : ब्रेड-मक्खन के साथ बर्थडे

यहां किसी बच्चे के पहले बर्थडे पर फेयरी ब्रेड जरूर लायी या घर पर बनायी जाती है. यह सामान्य ब्रेड की स्लाइस होती है, जिस पर मक्खन लगाया जाता है और टॉफी की कतरनें व चूरा छिड़का हुआ होता है. साथ ही आसपास गुब्बारों की सजावट की जाती है. बाद में मनाये जाने वाले जन्मदिन में बारबिक्यू की आग, जश्न और खाना-पीना प्रमुख है. 21वें जन्मदिन पर जब बच्चा बालिग हो जाता है, तो न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में कई जगह उसे प्रतीक के रूप में घर की चाबी दे दी जाती है. इसके माध्यम से उसे संदेश दिया जाता है कि अब वह अपनी मर्जी से घर में कभी भी आ या फिर जा सकता है.

लिथुआनिया : कुर्सी पर बैठाकर उछालते हैं ऊपर

यहां जिसका जन्मदिन होता है, उसको एक सजी-धजी कुर्सी पर बैठाया जाता है. फिर उसके मित्र और मेहमान उसे उठाकर कई बार हिलाते-डुलाते और दुलारते हैं. वे कितनी बार उसे उठायेंगे यह बर्थडे पर्सन की उम्र पर निर्भर करता है. यानी जितनी उम्र उतनी बार उसे उठायेंगे.

फिलीपींस : लॉन्गिविटी नूडल्स होता है प्रमुख व्यंजन

यहां जन्मदिन के अवसर पर परिवार के सभी लोग एक साथ इकट्ठा होते हैं. सदस्य चाहे जितनी भी दूरी पर भी रहते हों, उसे आमंत्रित किया जाता है. यहां सभी मेहमानों को एक व्यंजन लाने की जिम्मेदारी दी जाती है. प्रमुख व्यंजन होता है लॉन्गिविटी नूडल्स, जो लंबे और स्वस्थ जीवन का प्रतीक है.

जर्मनी : 30वें जन्मदिन पर यहां लगानी पड़ती है झाड़ू

यहां जब किसी का 30वां जन्मदिन होता है, तो उसे स्थानीय चर्च टाउन हॉल की सीढ़ियों पर झाड़ू लगवायी जाती है. वहीं महिलाओं को दरवाजे के हैंडल साफ करने को कहा जाता है. 25वें जन्मदिन पर युवक और विवाहित हो तो दरवाजे पर मोजों की माला सजायी जाती है.

Also Read: Standing Position Personality Test:खड़े होने का स्टाइल बताता है आपका स्वभाव, जानिए क्या कहती है आपकी पर्सनालिटी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें