25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मानसून के दौरान ये मसाले रखेंगे आपको सेहतमंद, दूर होंगी बीमारियां

Health Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे मसालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मानसून के दौरान आपको सेहतमंद रहने में मदद करेंगे. आपको इन सभी मसालों को अपने किचन में जरूर रखना चाहिए.

Monsoon Health Tips: भारत में कुछ ही दिनों में मानसून की एंट्री होने वाली है. जहां मानसून के दस्तक देते ही लोगों को इस भीषण गर्मी से राहत मिलेगी वहीं, दूसरी तरफ कई तरह की बीमारियां भी हमें परेशान करने लगेंगी. बारिश के दौरान कई तरह के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जो फ्लू, सर्दी-खांसी और गले की खराश जैसी बीमारियों के पीछे मुख्य कारण बनते हैं. मानसून के दौरान उन लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है जिनकी इम्युनिटी कमजोर होती है. मानसून के दौरान आपको किसी भी तरह की कोई समस्या न हो इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे मसालों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आपको अपने रसोईघर में जरूर रखना चाहिए. मानसून के दौरान इन बीमारियों से लड़ने में ये मसाले आपकी काफी मदद करेंगे.

डाइजेशन में मदद करेगा सौंफ

सौंफ का सेवन हम सभी ने किया है. इसे अक्सर भोजन करने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में थोड़ा सा खाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसमें कुछ ऐसे एक्टिव केमिकल्स होते हैं जो आपको डाइजेशन में मदद करते हैं. अगर आपको गैस की समस्या है तो सौंफ आपको उससे भी राहत दिलाता है.

Also Read: Health Tips: मानसून के दौरान ये नेचुरल हर्ब्स आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में करेंगे मदद

Also Read: Health Tips: इन सब्जियों के छिलके में भी हैं कमाल के गुण, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Also Read: Health Benefits Of Black Tea: काली चाय पीने के फायदे

हल्दी करेगा इम्युनिटी बूस्ट

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसमें आपको एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और इम्युनिटी बूस्टिंग प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं. कई रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया हाउ कि हल्दी आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करता है जो बीमारियों से आपके शरीर को लड़ने में आपकी मदद करता है. मानसून के दौरान अगर आप बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं.

अजवाइन करेगा पेट की परेशानियों को दूर

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि अजवाइन डाइजेशन में काफी हद तक मददगार साबित होती है. ये नॉजिया और पेट की समस्याओं से राहत पाने में भी आपकी मदद कर सकता है. अगर आप डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर है तो ऐसे में आपको अजवाइन के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसा करना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है.

Also Read: Health Tips: जायफल का पानी पीने के फायदे

अदरक पहुंचाएगा खराश से राहत

अगर आपको मानसून के दौरान गले में खराश हो तो ऐसे में अदरक आपकी मदद कर सकता है. अक्सर सर्दी और खांसी से राहत पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इम्युनिटी को बूस्ट करने में अदरक आपकी मदद कर सकता है. यह आपके फेफड़ों से बलगम को भी कम करने में मदद करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें