24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार का ये फेमश जायका चखा है क्या ? सर्दियों में बनाइए दाल पिट्ठा, यहां पढ़ें आसान रेसिपी

Bihari Dal Pitha Recipe: पिट्ठा बिहार का फेमस डिश है. लोग इसे खाना बहुत पसंद करते है. एक बार खाने के बाद इसे बार बार बनाने का मन करता है. आज हम आपको बतायंगे इसको बनाने की विधि और इसके फायदे के बारे में.

Undefined
बिहार का ये फेमश जायका चखा है क्या? सर्दियों में बनाइए दाल पिट्ठा, यहां पढ़ें आसान रेसिपी 2

Bihari Dal Pitha Recipe: अगर बात करें सर्दियों की तो लोग इस मौसम में पिट्ठा खाना बेहद पसंद करते थे. क्योंकि एक तो ये शरीर को गरम रखता है और साथ ही इसमें भरी जाने वाली सामग्री बहुत पौष्टिक होती है, इसलिए आज हम ऐसी ही एक डिश लेकर आये है, जिसकी तासीर गर्म होती है.

दाल पिट्ठा को कैसे बनाते है

अगर आप सर्दियों में इसको खायेंगे तो आपके लिए ये बहुत फायेदेमंद होगा. इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि आपको बार-बार इन्हें बनाने का मन करेगा. इसे कई तरह से बनाया जाता है . मीठा पिट्ठा, नमकीन पिट्ठा, दाल का पिट्ठा, खोया वाला पिट्ठा आदि. आइये जानते है दाल पिट्ठा को कैसे बनाते है.

पिट्ठा बनाने की सामग्री

1 किलो चावल का आटा

1/2 किलो चना दाल

2 इंच अदरक

6 हरी मिर्च

1 चम्मच हल्दी

स्वादानुसार नमक

स्वादानुसार कुटी हुई कालीमिर्च, जीरा पाउडर

1 छोटी चम्मच गरम मसाला

बारीक कटिया पत्ती

फीलिंग के लिए

अगर आप दाल का पिट्ठा बना रहीं है तो एक रात पहले दाल को भिगोकर रख दे. इससे दाल नरम हो जाती है, और आसानी से पीसी जा सकती है. अगले दिन दाल को पानी से अलग कर के मिक्सी जार में पीस ले. इसका एक अच्छा गाढ़ा पेस्ट बना ले. अब इसमें अदरक, लहसून, मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर और स्वाद अनुसार नमक दाल के एक मसालेदार पेस्ट बनाले. आप अपने मन के कोई और मसाले भी ऐड कर सकते है. इसके बाद इसे चावल के आटे के लोई में भरें.

बनाने की रेसिपी

पिट्ठा बनाने के लिए सबसे पहले पानी को उबाला जाता है. फिर इसमें चावल का आटा डालकर आटा की रोटी बनाने जैसा आटा गूथकर तैयार किया जाता है. इसके बाद छोटी-छोटी लोइयां बनाई जाती हैं. इसके अंदर दाल का मटैरियल भरी जाएगी. इन लोइयों को गोल या लंबे आकार में बनाया जाता है. फिर इन्हें उबलते पानी में डालकर पकाया जाता है. इसे आप चटनी या टमाटर की रस वाली सब्जी के साथ खा सकती है.

पिट्ठा के फायदे

स्वाद के साथ साथ पिट्ठा के काफी सारे अच्छे हेल्थ बेनिफिट्स भी है. क्योंकि इसे गरम पानी में उबाल के बनाया जाता है इसलिए ये हल्का होने के साथ साथ पचाने में आसान होता है. चना एक बहुत ही पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक दाल है. चने की दाल में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो इसे सुपरफूड की श्रेणी में ला खड़ा करते हैं. चने में पोटैशियम, आयरन, विटामिन बी, मैग्नीशियम, जिंक और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ ही चना हमारी इम्युनिटी को भी मजबूत करने में मदद करता है. यह हृदय रोगों और कैंसर के जोखिम को कम करता है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर से हमें कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. इस तरह से पिट्ठा बहुत ही फायदेमंद हो जाता है. आप आराम से इसे घर में बना सकते है.

Also Read: मकर संक्रांति की खुशियों में घोले मिठास, घर पर आसानी से बनाए तिल गुड़ के लड्डू
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें