1. home Home
  2. life and style
  3. final decision on covaxin nod next week who to give good news during navratri mtj

Covaxin के लिए खुशखबरी लेकर आयेगी नवरात्रि, इमरजेंसी इस्तेमाल को WHO दे सकता है मंजूरी

WHO ने कहा है कि Covaxin के निर्माता भारत बायोटेक अपने आंकड़े भेज रहा है.27 सितंबर को उसने अतिरिक्त जानकारी साझा की और अपील की कि उसके वैक्सीन को मंजूरी दी जाये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
COVAXIN के लिए नवरात्रि में WHO से आ सकती है खुशखबरी
COVAXIN के लिए नवरात्रि में WHO से आ सकती है खुशखबरी
Social Media

भारत में विकसित पहले वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के लिए नवरात्रि बड़ी खुशखबरी लेकर आयेगी. जब मां दुर्गा की पूरे देश भर में आराधना हो रही होगी, भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मान्यता मिल सकती है. डब्ल्यूएचओ के हवाले से न्यूज एजेंसी एएनआई ने कहा है कि इस वैश्विक संगठन ने उन वैक्सीन की लिस्ट तैयार कर ली है, जिन्हें आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी जानी है.

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोवैक्सीन के निर्माता भारत बायोटेक निरंतर अपने आंकड़े भेज रहा है. 27 सितंबर को उसने कई अतिरिक्त जानकारी साझा की और अपील की कि उसके वैक्सीन को मंजूरी दी जाये. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि उसके विशेषज्ञ भारत बायोटेक से मिली जानकारियों का अध्ययन कर रहे हैं. विशेषज्ञों के मन में जो भी सवाल हैं, अगर उन सारे सवालों के जवाब उन्हें इन दस्तावेजों में मिल जाते हैं, तो यह प्रक्रिया अगले सप्ताह पूरी हो जायेगी.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि पूरा मामला निष्पक्ष विशेषज्ञों की टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप के पास है. यह ग्रुप वैक्सीन की सुरक्षा और उसके असर के बारे में परीक्षण करने के बाद कोई अंतिम फैसला लेता है. वे वैक्सीन की गुणवत्ता की जांच करेंगे, यह पता करेंगे कि यह कितना सुरक्षित और कोरोना के खिलाफ कितना अधिक प्रभावी है.

डब्ल्यूएचओ ने आगे कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और विशेषज्ञों के दल की अगले सप्ताह एक बैठक होगी. इसमें वैक्सीन से खतरा या लाभ की समीक्षा की जायेगी. इसी समीक्षा बैठक के दौरान इस बात पर अंतिम निर्णय होगा कि वैक्सीन को उस लिस्ट में शामिल किया जाये या नहीं, जिसे आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की मंजूरी दी जानी है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें