37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

February 2023 Vrat Tyohar: महाशिवरात्रि और फाल्गुनी अमावस्या कब? फरवरी में पड़ने वाले त्योहार का देखें List

February 2023 Vrat Tyohar: जनवरी खत्म होने के साथ ही अब फरवरी का महीना आने वाला है. फरवरी माह को बेहद खास माना जाता है, क्योंकि इस मास कई बड़े व्रत त्योहार पड़ते हैं. पंचांग के अनुसार, जाने फरवरी महीने में व्रत त्योहार कब-कब है.

February 2023 Vrat Tyohar: जनवरी खत्म होने के साथ ही अब फरवरी का महीना आने वाला है. फरवरी माह को बेहद खास माना जाता है, क्योंकि इस मास कई बड़े व्रत त्योहार पड़ते हैं. पंचांग के अनुसार, माघ माह के शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि के साथ फरवरी माह की शुरुआत हो रही है और फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष नवमी तिथि के साथ समाप्त हो रही है. इस महीने माघ पूर्णिमा, महाशिवरात्रि, जया एकादशी जैसे कई बड़े व्रत त्योहार फरवरी में पड़ रहे हैं. पंचांग के अनुसार, जाने फरवरी महीने में व्रत त्योहार कब-कब है.

जानकी जयंती- 14 फरवरी 2023

जानकी जयंती उत्तर भारतीय चंद्र कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन के महीने में कृष्ण पक्ष अष्टमी को प्रतिवर्ष मनाई जाती है. हालांकि अमांता चंद्र कैलेंडर में गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिणी भारतीय राज्यों में माघ चंद्र माह के दौरान जानकी जयंती मनाई जाती है. हालांकि दोनों कैलेंडर में जानकी जयंती एक ही दिन मनाई जाती है. जानकी जयंती को सीता अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है.

विजया एकादशी- 16 फरवरी 2023

विजया एकादशी हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण दिन है. विजया एकादशी हिंदू कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है. एक वर्ष में लगभग 24 से 26 एकादशी होती हैं और प्रत्येक एकादशी का अपना विशेष महत्व होता है, इस प्रकार विजया एकादशी भी. विजया एकादशी के नाम से ही जाना जाता है कि यह व्रत विजय दिलाने वाला व्रत है. इस व्रत का वर्णन पद्म पुराण और स्कंद पुराण में किया गया है.

महा शिवरात्रि 2023- 18 फरवरी 2023

हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक महा शिवरात्रि, उस रात का प्रतीक है जब भगवान शिव ने अपना स्वर्गीय नृत्य किया था. इसे महा शिवरात्रि कहा जाता है क्योंकि यह दिन पूरे वर्ष मनाई जाने वाली सभी 12 शिवरात्रियों में सबसे प्रमुख है. एक शिवरात्रि हर महीने कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी या चतुर्दशी को आती है. भगवान शिव की सबसे महत्वपूर्ण रात बुराई के अंधेरे पर काबू पाने का प्रतीक है और इसे पूरे देश में अत्यधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है.

फाल्गुनी अमावस्या 2023- 20 फरवरी 2023

फाल्गुन अमावस्या फाल्गुन मास का अंतिम दिन होता है. त्योहारों से भरा महीना एक शुभ दिन के साथ समाप्त होता है. लोग अपने पूर्वजों को तर्पण करते हैं, व्रत रखते हैं और पवित्र नदी में स्नान करते हैं. माना जाता है कि फाल्गुन अमावस्या पर ऐसा करने से पितृ दोष दूर होता है और आपको मोक्ष की प्राप्ति होती है. इसके अलावा अगर यह दिन सोमवार के दिन पड़ता है तो यह अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन भगवान कृष्ण और भगवान शिव जैसे देवताओं की पूजा की जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें