1. home Hindi News
  2. health
  3. world health day 99 percent of the worlds people breathing poisonous air prt

जहरीली हवा में सांस ले रहे दुनिया के 99 फीसदी लोग, दिल और दिमाग हो रहा बीमार

दुनिया की 99 फीसदी आबादी बेहद खराब गुणवत्ता वाली हवा में सांस ले रही है और यह उनकी सेहत के लिए खतरा है. विश्व स्वास्थ्य दिवस से एक दिन पूर्व डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
World Health Day 2022
World Health Day 2022
Prabhat Khabar

World Health Day 2022: दुनिया की 99 फीसदी आबादी बेहद खराब गुणवत्ता वाली हवा में सांस ले रही है और यह उनकी सेहत के लिए खतरा है. विश्व स्वास्थ्य दिवस से एक दिन पूर्व डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. रिपोर्ट में दुनिया के 117 देशों में रिकॉर्ड 6,000 से अधिक शहरों में हवा की गुणवत्ता की निगरानी की गयी. इनमें से उच्च आय वाले देशों के 17 फीसदी शहरों में हवा की गुणवत्ता पीएम-2.5 या पीएम-10 और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के लिए तय की गयी डब्ल्यूएचओ की एयर क्वालिटी गाइडलाइंस से कम थी. अल्प और मध्य आय वाले देशों के शहरों में हवा की गुणवत्ता एक फीसदी से भी कम थी.

74 देशों में करीब 4,000 शहरों/मानव बस्तियों में जमीनी स्तर पर नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का डेटा एकत्र किया गया. निष्कर्ष दिखाते हैं कि इन जगहों पर केवल 23% लोग नाइट्रोजन डाइऑक्साइड की वार्षिक औसत सांद्रता में सांस लेते हैं, जो स्वीकार्य गुणवत्ता स्तर को पूरा करती है. यह पहला मौका है जब डेटाबेस में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को शामिल किया गया है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, पीएम-2.5 के कण फेफड़ों के अंदर घुस कर आपके खून में बह सकते हैं. इससे दिल और दिमाग दोनों को ही खतरा होता है. ये ब्रेन स्ट्रोक और हर्ट अटैक की वजह बन सकते हैं.

देश में वायु प्रदूषण

5.9 वर्ष छीन रहा है एक आम भारतीय से उसके जीवन का

9.7 वर्ष कम कर देगा एक आम दिल्लीवासी की आयु को

9.5 वर्ष घटा देगा उत्तर प्रदेश के लोगों का जीवन

टॉप-50 में बिहार के दो शहर

रैंक शहर

21 मुजफ्फरपुर

27 पटना

50 सबसे प्रदूषित शहरों में 35 भारत के

भारत 35

चीन 02

पाकिस्तान 05

बांग्लादेश 02

चाड 01

कजाखस्तान 04

दुनिया के टॉप 10 प्रदूषित शहर

भिवंडी भारत

गाजियाबाद भारत

होतन चीन

दिल्ली भारत

जौनपुर भारत

फैसलाबाद पाकिस्तान

नोएडा भारत

बहावलपुर पाकिस्तान

पेशावर पाकिस्तान

बागपत भारत

स्वास्थ्य पर हमारा खर्च जीडीपी का महज एक फीसदी

अमेरिका 8.5%

ब्रिटेन 8.1%

चीन 03%

पाकिस्तान 1.1%

भारत 01%

बांग्लादेश 0.5%

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर देश में योग को बड़े पैमाने पर प्रचारित और प्रसारित करने की तैयारी हो रही है. आयुष मंत्रालय ने 100 दिनों का काउंटडाउन कार्यक्रम तैयार किया है, जिसमें 100 संगठन 100 स्थानों पर योग को बढ़ावा देने का काम करेंगे. गुरुवार यानी आज विश्व स्वास्थ्य दिवस पर दिल्ली के लाल किला में 15 अगस्त पार्क में एक भव्य कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया.

Posted by: Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें