1. home Hindi News
  2. health
  3. what to eat and avoid before and after taking coronavirus vaccine know full detals here amh

Coronavirus Vaccine : कोरोना वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज, जानें यहां

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine
Coronavirus Vaccine
pti
  • वैक्सीन लगवाने से पहले पीएं खूब पानी

  • वैक्सीन लगवाने के बाद शराब नहीं पिएं

  • प्रोसेस्ड और चीनी वाली चीजों को कहें ना

coronavirus vaccine : भारत में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग वैक्सीन ले रहे हैं. बहुत से लोगों ने तो वैक्सीन (covid vaccine) ले ली है जबकि बहुत से लोग अभी भी कतार में हैं. लाखों लोग रोजाना वैक्सीन लगवाने के लिए वैक्सीन सेंटर का रुख कर रहे हैं. हालांकि वैक्सीन लगवाने के बाद आपको किसी तरह का साइड इफेक्ट (what to avoid) न हो इसके लिए आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए. आइए आपको बताते हैं वैक्सीन लेने के पहले और बाद में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं…

वैक्सीन लगवाने से पहले पीएं खूब पानी

यदि आप कोरोना वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो नियमित रूप से खूब पानी पीएं. ऐसा इसलिए ताकि वैक्सीन की वजह से होने वाले साइड इफेक्ट्स की आशंका को कम किया जा सके. साथ ही वैक्सीन के पूरे कोर्स के दौरान आपको अच्छा महसूस हो.

शराब को कहें ना

वैक्सीन लगने के बाद शराब का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी की समस्या आपको घेर सकती है. इसकी वजह से वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स बढ़ सकते हैं. अल्कोहल रिसर्च नाम के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार वैक्सीन लगवाने के बाद शराब पीने से आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है.

प्रोसेस्ड और चीनी वाली चीजों को कहें बाय बाय

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में छपी एक स्टडी की बात करें तो कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद आपको सैचुरेटेट फैट और कैलोरीज से भरपूर प्रोसेस्ड फूड से बिल्कुल दूर रहने की जरूरत है. वहीं जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन की एक स्टडी के अनुसार तो कोरोना का वैक्सीन लगवाने के बाद बहुत ज्यादा मीठी और चीनी वाली चीजों से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए, वरना स्ट्रेस और ऐंग्जाइटी हो सकती है और नींद में बाधा आने की संभावना बनी रहती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें