1. home Hindi News
  2. health
  3. weight loss troubled by belly fat follow this routine to reduce fat easily tvi

Weight Loss: बेली फैट से परेशान हैं? आसानी से चर्बी कम करने के लिए फॉलो करें ये रूटीन

फ्लैट बेली कई लोगों के लिए एक फिटनेस टारगेट होता है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए. ऐसे में जान लें कि कम कैलोरी वाले भोजन और डेली रूटीन में कुछ आसान एक्सरसाइज से आप आसानी से पेट की चर्बी में कमी कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weight Loss
Weight Loss
Instagram

Weight Loss: वजन कम कैसे करें आज के समय में इंटरनेट पर सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले प्रश्नों में से एक है. वर्तमान समय में यह सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है जिसका ज्यादातर लोग सामना कर रहे हैं. आपके पेट के पास अतिरिक्त चर्बी आपको परेशान कर सकता है, न केवल इसलिए कि इसे कम करना मुश्किल है, बल्कि इसलिए भी कि यह आपके हेल्थ को भी प्रभावित करता है. एक सपाट पेट कई लोगों के लिए एक फिटनेस टारगेट होता है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए. हम आपको यहां बता रहे हैं पेट की चर्बी आसानी से कम करने के आसान तरीके.

जंक फूड के बजाय हेल्दी भोजन करें

बेली फैट कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि हेल्दी खाना शुरू करें. हमारे शरीर को भरपूर प्रोटीन और फाइबर की आवश्यकता होती है. अंडे, बीन्स, पीनट बटर, बादाम और लीन मीट सभी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. ओट्स, ताजे फल और पत्तेदार हरी सब्जियां सभी फाइबर के अच्छे स्रोत हैं. शक्कर वाले अनाज, पैनकेक, पेस्ट्री और तत्काल दलिया से परहेज करके रिफाइंड शुगर का सेवन कम करें. ओट्स और अन्य उच्च फाइबर वाले कार्ब्स ब्ल्ड शुगर लेवल बनाए रखते हुए वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं. इसे अपने भोजन में शामिल करने से आपको प्राकृतिक रूप से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

छोटे-छोटे अंतराल पर कम कैलोरी वाले फूड्स लें

पाचन को तेज करने और बॉडी के प्रेशर को कम करने के लिए हर 3-4 घंटे में छोटे भोजन करने की सलाह दी जाती है. कम कैलोरी वाले भोजन के प्लान बनाकर आप पेट की चर्बी में कमी कर सकते हैं.

हर दिन 6 से 8 ग्लास पानी जरूर पिएं

पानी आपके सिस्टम को साफ करके और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकता है. खूब पानी पीने से भूख को कम करने और ज्यादा भोजन करने की आदत को कम करने में भी मदद मिलेगी. यह भी वजन और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. प्रतिदिन कम से कम 6-8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें.

डेली फिटनेस रूटीन बनाएं और फॉलो करें

एक फिटनेस रूटीन प्लान बनाएं जिसमें कई तरह की तकनीकें शामिल हों जैसे कि वेट, क्रंचेज, प्लैंक, एरोबिक्स, पिलेट्स, रनिंग, स्विमिंग आदि. यह आपकी कमर के आसपास की चर्बी को कम करके जल्दी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. एक्सरसाइज ज्यादा न करें उतना ही करें जीतना आप कर सकते हैं. सप्ताह में कम से कम 4-5 दिन वर्कआउट करने की कोशिश .

स्ट्रेस कम करें

शरीर में चर्बी बढ़ने का एक प्रमुख कारण तनाव है. बहुत अधिक तनाव का स्तर उदासी और जरूरत से ज्यादा भोजन करने का कारण बन सकता है. ध्यान या अन्य गतिविधियों का अभ्यास करके अपने दिमाग को शांत रखें. आप किसी ऐसे दोस्त या परिवार के सदस्य से भी बात कर सकते हैं जिसके साथ आप अपने आप को करीब महसूस करते हैं, यह भी आपको बेहतर महसूस कराएगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें