1. home Hindi News
  2. life and style
  3. dark circles under eyes even after taking good sleep there is a problem of dark circles know reason remedy tvi

Dark Circles Under Eyes: अच्छी नींद लेने के बाद भी हैं डार्क सर्कल्स ? हो सकते हैं ये कारण, जानें उपाय

भरपूर नींद के बाद भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल या काले घेरे नजर आ रहे तो समस्या यह है कि आप अपने आहार में पर्याप्त पोषक तत्वों को शामिल नहीं कर रहे हैं. जानें ऐसे आवश्यक पोषक तत्वों के बारे में जिनकी कमी से डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dark Circles Under Eyes
Dark Circles Under Eyes
Instagram

Dark Circles Under Eyes: क्या आप रात को अच्छी नींद लेने के बाद भी डार्क सर्कल्स की समस्या से जूझ रहे हैं? ऐसे में जान लें कि आपकी समस्या नींद से संबंधित नहीं बल्कि इसके कारण कुछ और ही हैं. असल में भरपूर नींद के बाद भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल या काले घेरे नजर आ रहे तो समस्या यह है कि आप अपने आहार में पर्याप्त पोषक तत्वों को शामिल नहीं कर रहे हैं. जानें ऐसे आवश्यक पोषक तत्वों के बारे में जिनकी कमी से डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है.

विटामिन सी

विटामिन सी ब्लड सर्कुलेशन और कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है. कोलेजन एक प्रोटीन है जो हेल्दी ज्वाइंट्स और स्किल इलास्टिसिटी के लिए जिम्मेदार है. यह अच्छी त्वचा और चमक बरकरार रखता है. संतरा और फूलगोभी विटामिन सी के समृद्ध स्रोत हैं.

आयरन

अगर चक्कर आने और थकान के साथ डार्क सर्कल्स की समस्या बनी रहती है तो आयरन की कमी हो सकती है. आयरन की कमी से ऑक्सीजन की आपूर्ति भी कम हो जाती है. इससे डार्क सर्कल्स की समस्या जल्दी हो जाती है. ऑक्सीजन की सीमित आपूर्ति के कारण त्वचा पीली दिखाई देती है. हरी सब्जियां और बीन्स आयरन का अच्छा स्रोत हैं.

विटामिन K

विटामिन K आंखों के आसपास के क्षेत्रों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. विटामिन K सूजन के कारण को भी कम करता है. विटामिन K से भरपुर तेल, विटामिन K युक्त क्रीम, जेल आधारित विटामिन K, और विटामिन K कैप्सूल इस पोषक तत्व को प्राप्त करने के अच्छे स्रोत हैं. विटामिन K कैप्सूल लेने जा रहे तो इस मामले में, चिकित्सकों के साथ परामर्श आवश्यक है. घर का बना विटामिन के पैक, शलजम का साग, फूलगोभी और अनार भी इस विटामिन को प्राप्त करने के बेहतर स्रोत हैं.

विटामिन ई

विटामिन ई नमी की आपूर्ति करता है और पानी को लॉक करता है. इसका परिणाम हाइड्रेटेड त्वचा है. कई रिपोर्टों से यह भी पता चला है कि विटामिन ई त्वचा की झुर्रियों को कम करता है. विटामिन ई सभी प्रकार की त्वचा के लिए काम कर सकता है. विटामिन ई तेल में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो यूवी विकिरण के कारण होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं.

लाइकोपीन

फलों और सब्जियों में पाया जाने वाला लाइकोपीन केमिकल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है. और काले घेरे को कम करता है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें