27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tummy Fat Reduction : पेट की ज़िद्दी चर्बी से हैं परेशान, तो खाएँ ये 10 फूड्स, मिलेगा लाभ

Tummy Fat Reduction : पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम, अच्छा खान पान और नियमित दिनचर्या का होना अति आवश्यक होता है.

Tummy Fat Reduction : पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम, अच्छा खान पान और नियमित दिनचर्या का होना अति आवश्यक होता है. इसके अलावा पेट की चर्बी बहुत ज़िद्दी होती है,उसे काम करना काफी मुश्किल होता है. एक बार को आप शरीर के ओवरऑल फैट को कम कर सकते हैं, लेकिन पेट की चर्बी घटाना आसान नहीं होता. इसके लिए आपको निरंतर परिश्र, योग और जिम का सहारा लेना पड़ सकता है. अब बात आती है डायट की हमारी डाइट का हमारे पेट की चर्बी पर बहुत बड़ा असर होता है, तो अगर आप अपनी बैली फैट को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में यह 10 पदार्थ जरूर ऐड करें.

Tummy Fat Reduction : चर्बी काम करने वलर 10 फूड आइटम्स

हरी सब्जियां

पालक, ब्रोकोली और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां कम कैलोरी और उच्च पोषण वाले होते हैं या शरीर के मोटापे एवं पेट की चर्बी को कम करने में सरकारी होते हैं.

फल

विशेष रूप से सेब, बेरीज़ और ग्रेपफ्रूट वसा कम करने में मदद करते हैं, और शरीर में अतिरिक्त चर्बी इकट्ठा होने की रोकथाम करते हैं. फलों में ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता है जो हमारे शरीर में हाइड्रेशन और पानी की कमी को भी पूरा करता है.

दालें और बीन्स

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं. किसी भी फिजूल की भूख नहीं लगती है जिससे जंक फूड और शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले खाने को अवॉइड करना आसान हो जाता है.

नट्स

बादाम और अखरोट अच्छे वसा और प्रोटीन के स्रोत हैं, बदामी विटामिन ए भी पाया जाता है जो हमारे बालों के लिए और त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है इसके अलावा बादाम खाने से शरीर में न्यूट्रिशन की कमी पूरी होती है और इसमें फैट नहीं होता तो यह आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी भी नहीं इकट्ठा होने देता है.

दही

दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं, और बदहजमी कब्ज जैसी परेशानियों को काम करते हैं दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे शरीर में संतुलन बनाए रखने का काम करते हैं दही दूध से बना ही एक पदार्थ होता है लेकिन उसमें फैट नहीं होता है इसीलिए अगर पेट की चर्बी से परेशान है तो आप दूध का सेवन न करके दही का सेवन कर सकते हैं इससे आपको दूध में होने वाले लाभ ही मिल जाएंगे और शरीर में अतिरिक्त फैट जमा नहीं होगा.

मछली

विशेष रूप से सैल्मन और ट्यूना जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, उनका सेवन करने से शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स के साथ-साथ एनर्जी भी मिलती है क्योंकि इन्हें फैट की मात्रा बहुत कम होती है तो यह आपके शरीर में अतिरिक्त फैट नहीं जमा होने देते हैं.

अंडे

अंडे प्रोटीन और आवश्यक विटामिन्स का अच्छा स्रोत होते हैं अंडे में बॉडीबिल्डिंग ब्लॉक कहे जाने वाले प्रोटीन शरीर को मेंटेन रखने में मदद करते हैं अगर आप जिम जाते हैं तो आपके लिए रोज दो अंडे खाना बहुत ही लाभदायक हो सकता है और यह आपकी इम्यूनिटी एवं एनर्जी को बूस्ट करते हैं जिससे आपको जिम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त होती है.

जई का दलिया

फाइबर से भरपूर जई के दलिए में बहुत सारा फाइबर होता है,जो लंबे समय तक पेट को भरा रखता है. जिससे अनावश्यक भूख नहीं लगती है और यह हमें ओवर ईटिंग से बचाता है.

ग्रीन टी

ग्रीनटी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने मैं सहायक होती है अक्सर शरीर में अतिरिक्त फैट की जमा होने का सबसे बड़ा कारण होता है मेटाबॉलिज्म का कमजोर होना,अगर आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर है तो आपके शरीर में अतिरिक्त फैट जमा होने लगता है. और मोटापा कहीं बीमारियों की जड़ भी होता है. ग्रीन टी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म कंट्रोल में रहता है और यह आपके बैली फैट को घटाने में भी मदद करता है.

अवोकाडो

अवोकाडो स्वस्थ वसा और फाइबर से भरपूर फल होता है जो ब्रेड पर लगाकर खाया जाता है एवोकाडो में अच्छा फैट्स की मात्रा पाई जाती है और यह शरीर में अतिरिक्त चर्बी इकट्ठा नहीं होने देते हैं और उसको न्यूट्रिशन भी देते हैं.

Belly Fat Reduction : साथ ही, नियमित व्यायाम और हाइड्रेशन भी महत्वपूर्ण होता है, अगर आप खाने के आधे घंटे पहले पर्याप्त पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके खाने को अच्छे से पचने में मदद करता है. और अगर खाना शरीर में अच्छे से डाइजेस्ट होता है तो शरीर में अतिरिक्त चर्बी इकट्ठा होने की संभावना घट जाती है.नियमित रूप से व्यायाम करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है, आपका मन अच्छा रहता है और शरीर में मोटापे की समस्या नहीं होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें