1. home Hindi News
  2. health
  3. subh uth kar kya na karen health news in hindi 5 things to avoid when you first wake up in the morning latest healthy lifestyle tips sabere ye kaam na karen

Health News : सुबह उठकर कर भूल कर भी न करें ये 5 काम, आदत बन गई तो होंगे कई स्वास्थ्य दुष्परिणाम

By SumitKumar Verma
Updated Date
subh uth kar kya na karen, 5 things to avoid when you first wake up in the morning
subh uth kar kya na karen, 5 things to avoid when you first wake up in the morning
Prabhat Khabar Graphics

Health News, subh uth kar kya na karen, 5 things to avoid when you first wake up in the morning : आमतौर पर आपके दिन की शुरुआत अलार्म बंद करते हुए होती है. उठने के कुछ मिनटों के भीतर हाथ में कॉफी (Coffee), सोशल मीडिया (Social Media) और ईमेल (email) देखना व अन्य आदतें शामिल होंगी. लेकिन, क्या आपको लगता है कि आपकी यह शुरूआत आपके स्वस्थ दिनचर्या के लिए जरूरी है? इसके अलावा भी कुछ आदतें है जो पूरे दिन आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं. ऐसे में सेहतमंद और ताजगी से भरी शुरूआत के लिए आपको छोड़ने होंगी ये पांच आदतें.

सुबह उठकर भूल कर भी ना करें ये काम

छोड़ दें धूम्रपान की आदत (smoking)

धूम्रपान की आदत केवल शहरी ही नहीं बल्कि गांव के लोगों की भी समस्या है. आमतौर पर आपने देखा होगा की उठते के साथ कई लोगों को धूम्रपान या तंबाकू सेवन करने की आदत होती है. यह पूरे दिन के लिए ही नहीं बल्कि आपके पूरे जीवन के लिए नुकसानदेह है.

चाय-कॉफी का सेवन (Drink Coffee)

कई लोगों को नशा की तरह ये लत लगी होती है. उनकी दिन की शुरुआत बासी मुंह कॉफी या चाय के सेवन करने की होती है. जो आपके ओरल हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

सुबह उठ कर पानी पीना न भूलें (Hydrate)

आप बिस्तर से बाहर आते ही सबसे पहले खुद को हाइड्रेट करना न भूलें. प्रतिदिन सुबह बासी मुंह एक या दो गिलास पानी पीने के कई फायदे है. यह हमारे पाचन के साथ-साथ मेटाबोलिज्म के लिए भी लाभदायक है. अगर इसमें थोड़ा सा नींबू या शहद डाल कर पिएं तो या मोटापे जैसे कई गंभीर में भी लाभदायक होगा.

मोबाइल देखने की आदत (mobile phone)

हालांकि, मोबाइल अब लोगों की बेसिक जरूरत बन गई है. कई काम इसके बिना असंभव है. लेकिन, विशेषज्ञों की मानें तो उठते के साथ मोबाइल में टाइम वेस्ट नहीं करना चाहिए. इसके लिए पूरा दिन पड़ा होता है.

झगड़ा करने की आदत

आमतौर पर कई लोगों को प्रतिदिन सुबह उठते ही किसी न किसी बहाने झगड़ने की आदत होती है. जो बिल्कुल गलत है. हमेशा दिन की शुरुआत सकारात्मक रूप से होनी चाहिए. जिससे आपका पूरा दिन मूड फ्रेश रहेगा और बाकी काम में मन लगेगा.

भरपेट या मसालेदार खाने की आदत (Spicy food)

कई लोगों में पाया गया है कि वे सुबह उठते ही भरपेट खा लेते है. इससे उनका शरीर भारी लगेगा और सुबह-सुबह बहुत अधिक मसालेदार खाने का सेवन भी नहीं करना चाहिए. कोशिश करें की आपका सुबह का नाश्ता स्वादिष्ट से ज्यादा पौष्टिक और हल्का हो.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें