1. home Hindi News
  2. health
  3. omicron for quick recovery from corona definitely include these things in your diet

Omicron: कोरोना से जल्दी रिकवरी के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

कोरोना पेशेंट का बीमारी से जल्दी रिकवरी के लिए अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Food
Food
Instagram

Omicron: देश कोरोना की तीसरी लहर से जूझ रहा है. इस महामारी के समय में लोगों को अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर विशेष जोर देने को कहा जा रहा है. एक्सपर्ट के अनुसार जिन लोगों की इम्यूनिटी अच्छी है, उन्हें इस समय वायरस के संक्रमण से काफी हद तक सुरक्षित माना जा सकता है. अच्छी वायरस इम्यूनिटी वाले लोग वायरस के संक्रमण से जल्दी रिकवर हो रहे हैं. इतना ही नहीं कोविड होने पर कुछ खास फूड का सेवन कर जल्दी रिकवर हुआ जा सकता है. जानें ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें कोरोना से तेज रिकवरी के लिए जरूर खाना चाहिए.

रंगीन, खट्‌टे फल और सब्जियां: कोरोना से जल्दी रिकवरी के लिए शरीर को आवश्यक विटमिन और मिनरल की जरूरत होती है ऐसे में अपने भोजन में रंगीन फल और सब्जियों को शामिल करें. मौसमी, नींबू, पपीता, संतरा, कीवी, अमरूद, ब्रोकली, हरी पत्तेदार कद्दू अपने दैनिक आहार में अच्छी मात्रा में शामिल करें.

कोविड रोगी रागी, जई और अमरबेल खाएं : कोरोना से संक्रमित लोगों को मांसपेशियों के दोबारा से निर्माण, इम्यूनिटी और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने की जरूरत होती है ऐसे में कोरोना संक्रमितों को साबुत अनाज जैसे रागी, जई और अमरबेल आदि का सेवन जरूर करना चाहिए. आहार में ताजे फलों का सेवन इस समय बहुत जरूरी है.

हल्दी दूध : कोरोना पेशेंट को स्वाद और गंध न आने के साथ भोजन निगलने में भी कठिनाई होती है. ऐसे में रोगियों को थोड़ी-थोड़ी देर पर नरम भोजन करते रहने की सलाह दी जाती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिन में एक बार हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए.

पेय पदार्थ : दिनभर भापूर मात्रा में गुनगुना पानी पीते रहना चाहिए. इसके अलावा नारियल पानी, जूस, आंवेल का जूस, वेजिटेबल जूस जैसी चीजें डेली लें.

नैचुरल एंटीवायरल फूड: सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम से राहत के लिए तुलसी, अदरक, लौंग, काली मिर्च, लहसुन जैसी चीजों का इस्तेमाल कर कढ़ा आदि बना कर पी सकते हैं.

अंडा, मच्छली : कोरोना संक्रमण से बचने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने की सलाह दी जाती है. कोरोना पेशेंट को भी जल्दी रिकवरी के लिए अपने भोजन में चिकन, मछली, अंडे, पनीर, सोयाबीन आदि का सेवन करना चाहिए. यह सभी प्रोटीन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं.

डार्क चॉकलेट : कोरोना की इस महामारी के दौरान यदि आपको चिंता या फिर घबराहट हो रही है तो 70 फीसदी कोको युक्त डार्क चॉकलेट खाने से काफी लाभ मिल सकता है. इस समय अखरोट, बादाम, जैतून और सरसों के तेल का भी सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा सभी लोगों को नियमित रूप से योग और सांस लेने वाले व्यायाम जरूर करने की सलाह दी जाती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें