1. home Hindi News
  2. health
  3. kadi patta ke fayde health benefits of curry leaves know how to use kari patte ko swasthya labh uses in diabetes diarrhoea mouth ulcer hair loss nausea latest health news today in hindi smt

Health News : कैसे करें करी पत्ते का सेवन, दस्त से Diabetes तक, कई रोगों का है रामबाण इलाज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kadi patta ke fayde, health benefits of curry leaves, how to use, Health News
Kadi patta ke fayde, health benefits of curry leaves, how to use, Health News
Prabhat Khabar Graphics

Kadi patta ke fayde, health benefits of curry leaves, how to use, Health News : आपका रसोई में ही सबसे ज्यादा मौजूद होती हैं सेहतमंद जड़ी बूटियां (herbs health benefits) जिसके अनेकों फायदे है. यह केवल आपके भोजन को स्वादिष्ट (cooking with herbs recipes) करने में नहीं बल्कि, हमारे विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जड़ से समाप्त करने में मददगार होती हैं. कुछ ऐसे ही गुणकारी लाभों से भरपूर जड़ी बूटी में से एक है करी पत्ता (curry leaves). इससे दस्त (Diarrhoea), मधुमेह (Diabetes) समेत अन्य गंभीर बीमारियों का ईलाज आसानी से संभव है. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ इसके हेल्थ बेनिफिट्स (kadi patta health benefits) के बारे में...

अंग्रेजी वेबसाइट इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. दिक्षा भावसार ने करी पत्ता के विभिन्न लाभों को साझा किया है. जिसे जानकर आप भी कर सकते हैं अपना घरेलू उपचार.

बाल झड़ने से रोकने में मददगार

डॉ. दिक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा है कि मैं प्रतिदिन 7-10 करी पत्ते को सुबह की चाय के रूप में सेवन करती हूं. यह बाल झड़ने से रोकने में मदगार है. उन्होंने आगे बताते हुए कहा कि एक कप हल्के गुनगुने पानी में 10 पत्तियों के मिश्रण कर पीने से बाल झड़ने से रूकते है साथ ही साथ इसके कई और स्वास्थ्य लाभ भी संभव है.

जी मिचलने की समस्या करे दूर

छह ताजा करी पत्तियों को पहले धो लें उसके बाद सूखने के बाद उसे आधा चम्मच घी के साथ भूंज दें. फिर ठंडा होने के बाद इसे चबाएं. ऐसा करने से जी मिचलने की बीमारी को दूर किया जा सकता है.

सांसों की बदबू को करे दूर

ताजा पांच करी पत्तों को तोड़ने के बाद आप से धो कर करीब पांच मिनट तक चबाएं, फिर पानी से मुंह को कुल्ला कर लें. ऐसा करने से आपके सांसों की बदबू दूर हो सकती है. दरअसल, यह मुंह में छिपे किटाणुओं को मारता है और अपनी सुगंध से आपके मुंह को ताजगी का एहसास कराता है.

दस्त का रामबाण ईलाज

30 पत्तियों का पेस्ट बनाकर खाएं और इसमें छाछ मिला दें. अब इसे पी लें. आपकी दस्त की समस्या मीनटों में दूर हो जायेगी.

मधुमेह करे कम

करी पत्ते की चटनी को आप अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं. जिसे रोटी के साथ या अन्य किसी भी व्यंजन में मिला कर खाया जा सकता है.

मुंह के छालें

करी पत्ता के पाउडर या पेस्ट को शहद के साथ मिलाकर मुंह के छालों पर लगाने से यह दो से तीन दिन में मुंह में छालों से राहत दिलाती देती है.

Note : उपरोक्त जानकारियां अंग्रेजी वेबसाइट इंडियन एक्सप्रेस के आधार पर है. इसे छोड़ने या अपनाने से पहले इस मामले के जानकार डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह ले लें.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें