1. home Hindi News
  2. health
  3. high uric acid develops kidney gout problem also connected with diabetes see what should be your uric level to controll such diseases what study says latest health news hindi smt

High Uric Acid के मरीज किडनी और गाउट के अलावा Diabetes के भी हो सकते है शिकार, जानें यूरिक एसिड का क्या है डायबिटीज कनेक्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Diabetes Related To Uric Acid, Gout, Causes, Symptoms, Prevention, Treatment, Research
Diabetes Related To Uric Acid, Gout, Causes, Symptoms, Prevention, Treatment, Research
Prabhat Khabar Graphics

Diabetes Related To Uric Acid, Gout, Causes, Symptoms, Prevention, Treatment, Research: जिन लोगों को गाउट या गठिया की समस्या होती है उन्हें अपना यूरिक एसिड जरूर चेक करवाते रहना चाहिए. दरअसल, एक शोध में खुलासा हुआ है कि आपकी ये समस्या डायबिटीज का कारण भी बन सकती है. जैसा कि ज्ञात हो हाई बल्ड प्रेशर के मरीजों को पहले ही किडनी के खराब होने का खतरा होता है. ऐसे में डायबिटीज का भी होना उनके शरीर को बीमारियों का अड्डा बना सकता है.

यूरिक एसिड के मरीजों को 20 प्रतिशत होता है डायबिटीज का खतरा

यदि किसी यूरिक एसिड के रोगी को गठिया के कारण जोड़ों में ज्यादा रहने लगे या सूजन अधिक दिखे तो यह चिंता का विषय बन सकता है. अध्ययन के मुताबिक यदि आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या है तो 20 प्रतिशत संभावना होती है डायबिटीज होने की. वहीं, यह भी खुलासा हुआ है कि इससे 40 प्रतिशत किडनी संबंधी समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

अंग्रेजी वेबसाइट Webmd में छपी खबर के मुताबिक यूरिक एसिड ऐसा पदार्थ है जो रोगी के बल्ड में उत्पन्न होकर यूरिक लेवल को और बढ़ा देता है जो बाद में जाकर गठिया का कारण बन जाता है.

इसके लिए 2000 लोगों का परिक्षण किया गया जिन्हें गाउट की समस्या थी. लेकिन, इनमें से किसी को भी डायबिटीज रोग नहीं था.

एंसर कृष्णन, एमडी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में रुमेटोलॉजी के सहायक प्रोफेसर ने इसके लिए अमेरिकन कॉलेज में एक मीटिंग आयोजित की उनके साथ टकेदा फार्मास्यूटिकल्स इंटरनेशनल कंपनी भी थी जिन्होंने इस स्टडी को फंड किया था.

तीन वर्ष के बाद उन्होंने पाया कि 9 प्रतिशत लोग जो अपनी गाउट की समस्या जूझ रहे थे और हाई यूरिक एसिड लेवल के शिकार थे वे डायबिटीज के भी शिकार हो चुके थे.

कितना होना चाहिए यूरिक एसिड लेवल

इस अध्ययन के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि वैसे 19 प्रतिशत रोगियों में डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है जो अपने हाई यूरिक लेवल को कंट्रोल में नहीं रखते. आपको बता दें कि 7 से अधिक यदि आपका यूरिक लेवल हो तो इसे खतरनाक स्थिति माना जा सकता है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें